ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसुपर 100 खिलाड़ी तैयार करेगा DDU, 60 से अधिक पाठ्यक्रमों को हरी झंडी 

सुपर 100 खिलाड़ी तैयार करेगा DDU, 60 से अधिक पाठ्यक्रमों को हरी झंडी 

दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (डीडीयू) के कुलपति प्रो. राजेश सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को विद्या परिषद की बैठक आयोजित हुई। इसमें पांच नए इंस्टीट्यूट के अंतर्गत 13 केन्द्र खोले जाने...

सुपर 100 खिलाड़ी तैयार करेगा DDU, 60 से अधिक पाठ्यक्रमों को हरी झंडी 
वरिष्‍ठ संवाददाता ,गोरखपुर Fri, 27 Nov 2020 10:29 AM
ऐप पर पढ़ें

दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (डीडीयू) के कुलपति प्रो. राजेश सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को विद्या परिषद की बैठक आयोजित हुई। इसमें पांच नए इंस्टीट्यूट के अंतर्गत 13 केन्द्र खोले जाने समेत 60 से अधिक पाठ्यक्रम शुरू किए जाने को हरी झंडी दी गई। 

विश्वविद्यालय सुपर 30 की तर्ज पर सुपर 100 खिलाड़ी तैयार करेगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धाओं के लिए जरूरी सभी सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। खिलाड़ियों को को गुरु गोरखनाथ फेलोशिप दिए जाने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई। विद्या परिषद ने पांच नए इंस्टीट्यूट तथा उनके अंतर्गत 13 सेन्टर सहित 60 से अधिक को स्वीकृति दी गई। इसमें दो बड़े इंस्टीट्यूट विज्ञान के लिए एडवांस मल्टी डिसीप्लिनरी इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च तथा सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में महायोगी गोरक्षनाथ ग्लोबल इंस्टीट्यूट फॉर कल्चरल एंड डेवलपमेंट स्टडीज अधिक महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं। इसके अलावा तीन इंस्टीट्यूट इंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट एंड बिजनेस स्टडीज इनक्यूबेशन इंस्टीट्यूट, सेंटर फॉर एक्सीलेंस फॉर इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेज को पीपीपी मॉडल से चलाने के प्रस्ताव को पारित किया गया।

पत्रकारिता के लिए बनेगा अलग विभाग
विद्या परिषद ने 11 सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना के प्रस्ताव को भी पारित किया। जिसे स्वीकृति के लिए राज्य सरकार को भेजा जाएगा। प्रो. सिंह ने बताया कि पत्रकारिता के लिए एक अलग विभाग बनाने के प्रस्ताव को भी सहमति दी. गई। इसके अलावा विश्वविद्यालय परिसर में बीएससी (कृषि), एमएससी (कृषि) कोर्स को शुरू करने के प्रस्ताव को भी स्वीकार किया गया। इन प्रस्तावों को कल होने वाली कार्यपरिषद की मीटिंग में संस्तुति के लिये प्रस्तुत किया जाएगा।

महिलाओं के लिए अलग कोर्स
विभिन्न विभागों द्वारा प्रस्तावित महिला सशक्तिकरण आदि से संबंधित पाठ्यक्रमों पर कुलपति ने कहा कि सभी संबंधित विभाग मिलकर एक ऐसा नवीन पाठ्यक्रम तैयार करें जिससे महिलाओं को स्किल और एंटरप्रेन्योरशिप के गुण सिखाए जा सकें। विश्वविद्यालय द्वारा शुरू की जाने वाली करीब 300 से अधिक फेलोशिप पर भी अपनी संस्तुति दी। 

कला संकाय में रोजगार परक पाठ्यक्रम शामिल 
वाणिज्य संकाय, विधि संकाय, शिक्षा संकाय, विज्ञान संकाय व कला संकाय में नए पाठ्यक्रम शामिल किए गए हैं। कला संकाय में सर्वाधिक पाठ्यक्रम शामिल किए गए हैं। ये सभी पाठ्यक्रम रोजगारपरक हैं। ज्योतिष वास्तु कर्मकांड में पीजी डिप्लोमा, फ्रेंच, जर्मन व स्पेनिश में सर्टिफिकेट कोर्स, इलेक्शन स्टडीज में सर्टिफिकेट कोर्स, फिल्म प्रोडक्शन में पीजी डिप्लोमा महत्वपूर्ण नए कोर्स होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें