ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशनेपाली नदियों में उफान के चलते महराजगंज में दो जगह टूटा बांध, सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद

नेपाली नदियों में उफान के चलते महराजगंज में दो जगह टूटा बांध, सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद

नेपाल में भारी बारिश के चलते पहाड़ी नाले महाव का तटबंध मंगलवार को नौतनवा क्षेत्र के दोगहरा और देवघट्ठी के टोला हरखपुरा के सामने दो स्थानों पर टूट गया। इससे दर्जन भर गांवों की सैकड़ों एकड़ फसलें...

नेपाली नदियों में उफान के चलते महराजगंज में दो जगह टूटा बांध, सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,महराजगंज Tue, 14 Jul 2020 02:46 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल में भारी बारिश के चलते पहाड़ी नाले महाव का तटबंध मंगलवार को नौतनवा क्षेत्र के दोगहरा और देवघट्ठी के टोला हरखपुरा के सामने दो स्थानों पर टूट गया। इससे दर्जन भर गांवों की सैकड़ों एकड़ फसलें जलमग्न हो गई हैं।

हरखपुरा गांव की तरफ भी बाढ़ का पानी तेजी से बढ़ रहा है। डोगहरा गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है। दो घर भी बाढ़ से ढह गए। पहाड़ी नाले महाव में तीन नदियों का पानी आकर गिरता है। मंगलवार की सुबह अचानक महाव में नौ फिट पानी आ गया, जबकि नाले की क्षमता पांच फिट ही है। 

इससे महाव का पूर्वी तटबंध डेवघट्टी के टोला हरखपुरा के पास 50 फिट व पश्चिमी तटबंध डोगहरा गांव के सामने टूट गया। इससे दोगहरा गांव में पानी घुस गया। वाहिद, इस्लाम का घर गिर गया। कई घरों में पानी घुस गया। इसके अलावा विशुनपुरा, सवनहवा, पिपरहिया, जहरी, घोडहवा, महरी, लुठहवा, असुरेना टोला मल्लूडीह गांव की सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न हो गई।

आधा दर्जन से अधिक गांवों के लोगों की फसलें बर्बाद 
देवघट्टी के टोला हरखपुरा के पास तटबंध टूटने से नरायनपुर, अमहबा, हरपुर पाठक, सेमरहना, बेलहिया, मनकापुर, नेबुअहवा आदि गांवों के लोगों की भी सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न हो गईं। ग्रामीणों के मुताबिक सिंचाई विभाग ने महाव नाले में केवल सिल्ट सफाई कराई थी। सिल्ट को बांध पर ही रखवा दिया था। इससे तेज बहाव के चलते बांध का सिल्ट पानी में बह गया। देवघट्टी ग्राम प्रधान ग्रामीणों के साथ महाव नाले के कटान को रोकने के लिए तत्काल बांस और बल्ली से टूटे तटबंध की मरम्मत में जुटे थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें