ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश में बड़ा हादसा: मऊ में सिलेंडर फटने से दो मंजिला इमारत जमींदोज, 13 की मौत; सीएम योगी ने जताया शोक

उत्तर प्रदेश में बड़ा हादसा: मऊ में सिलेंडर फटने से दो मंजिला इमारत जमींदोज, 13 की मौत; सीएम योगी ने जताया शोक

मऊ में मुहम्मदाबाद गोहना कोतवाली क्षेत्र के वलीदपुर में सोमवार की सुबह बड़ा हादसा हो गया। नाश्ता बनाते समय रसोई गैस सिलेंडर फटने से दो मंजिला मकान जमींदोज हो गया। इससे 13 लोगों की मौत हो गई। 15 से...

उत्तर प्रदेश में बड़ा हादसा: मऊ में सिलेंडर फटने से दो मंजिला इमारत जमींदोज, 13 की मौत; सीएम योगी ने जताया शोक
निज संवाददाता,मऊMon, 14 Oct 2019 04:01 PM
ऐप पर पढ़ें

मऊ में मुहम्मदाबाद गोहना कोतवाली क्षेत्र के वलीदपुर में सोमवार की सुबह बड़ा हादसा हो गया। नाश्ता बनाते समय रसोई गैस सिलेंडर फटने से दो मंजिला मकान जमींदोज हो गया। इससे 13 लोगों की मौत हो गई। 15 से ज्यादा लोग घायल हैं। आधा दर्जन लोग गंभीर बताये जा रहे हैं। विस्फोट से आस पास के कई मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। कुछ घायलों को आज़मगढ़ भेजा गया है। जेसीबी से मलबा हटाकर दबे लोगों को खोजने का काम दोपहर बाद तक चलता रहा। आला अधिकारियों की देख रेख में बचाव और राहत का काम चल रहा है। सीएम योगी ने भी अधिकारियों को कई निर्देश दिए हैं। 

बताया जाता है कि वलीदपुर निवासी छोटू बढ़ई के घर सुबह करीब साढ़े सात बजे महिलाएं चाय व नाश्ता बना रही थीं। इसी दौरान गैस रिसाव से सिलेंडर में आग लग गई। इससे पहले की कुछ किया जा सकता सिलेंडर में विस्फोट हो गया। विस्फोट की आवाज पर आसपास के लोग मौके की तरफ भागे। मकान के अंदर जाने की लोग कोशिश कर ही रहे थे कि पूरा मकान भरभरा कर गिर गया। 

मकान गिरते ही अफरातफरी मच गई। चीख पुकार के बीच किसी तरह मलबे में दबे लोगों को निकालने की कोशिश शुरू हुई। आला अधिकारियों के साथ एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड भी पहुंच गई। लोगों को मलबे से निकाल निकाल कर अस्पताल भेजा गया। बताया जाता है कि सात लोगों की मौके पर ही मौत हो चुकी थी। छह लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। 

अस्पताल पहुंचे घायल की सूची
शैलेश वर्मा पुत्र रामाश्रय (32), रामबालक मद्धेशिया पुत्र केशव (57), रीना पुत्री कन्हैया (22), मोना पुत्री छोटू (20), सुनीता पत्नी भिर्गु नाथ (30), ममता पुत्री कन्हैया (22), सोनम पुत्री कन्हैया (21), चमेली पत्नी स्वर्गीय नारायण (50), सुभावती पत्नी स्वर्गीय खेदु (58), रामरति पत्नी सत्यप्रकाश (50), अजीत पुत्र भिर्गु नाथ उम्र (8), अर्चना पुत्री बिरजू (15), संजना पुत्री स्वर्गीय छोटू (16), इंद्रावती पत्नी दूधनाथ (45)। कुछ घायलों को आजमगढ़ जिला अस्पताल भेजा गया है।

सीएम योगी ने जताया शोक
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर संज्ञान लिया है। सीएम योगी ने मृतकों के परिवारों के प्रति गहरा शोक व्यक्त की है। सीएम योगी ने घायलों के इलाज की व्यवस्था के लिए तत्काल आदेश दिया है। सीएम ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को तत्काल सेवाएं मुहैया कराने का निर्देश दिया है। सीएम ने कहा है कि हादसे में घायलों को हर संभव मदद करने की कोशिश की जाएगी।

विस्फोट की आवाज सुनकर दौड़े लोग, पहुंचते ही भरभराकर गिरा मकान
मऊ जिले के मुहम्मदाबाद कोतवाली के वलीदपुर में सिलेंडर विस्फोट की आवाज़ सुनते ही लोग मौके की ओर दौड़ पड़े। जैसे ही मकान के नीचे खड़े होकर कुछ समझने की स्थिति में आये कि मकान भहराकर इन लोगों के ऊपर गिर गया। इसके चपेट में आने से 12 लोगों की जान चली गई। करीब 30 लोग घायल हो गये। अन्य लोगों ने किसी तरह बाहर भागकर अपनी जान बचाई। वलीदपुर में अलसुबह किसी को क्या मालूम था कि कोई अनहोनी होने वाली है। जैसे ही छोटू बढ़ई के घर धामाका हुआ, लोग बिस्तर छोड़कर आंख मलते हुये मौके की ओर भागे। मकान के नीचे जैसे ही खड़े हुये कि विस्फोट से जर्जर मकान भरभराकर लोगों पर गिर पड़ा। इसके मलबे में लोग दब गए। चहुंओर चिख पुकार मच गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें