ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशऊर्जा मंत्री को ट्वीट किया तो आधी रात में मिल गया बिजली बिल, 3 महीने से दौड़ रहा था उपभोक्‍ता

ऊर्जा मंत्री को ट्वीट किया तो आधी रात में मिल गया बिजली बिल, 3 महीने से दौड़ रहा था उपभोक्‍ता

तीन महीने से चक्कर काट रहे फतेहपुर गांव के नईम अहमद ने ऊर्जा मंत्री को ट्वीट किया तो अफसर रात में ही बिजली बिल लेकर हांफते हुए घर पहुंच गए। उधर, इस मामले में अधीक्षण अभियंता ने मीटर रीडर को निकाले...

ऊर्जा मंत्री को ट्वीट किया तो आधी रात में मिल गया बिजली बिल, 3 महीने से दौड़ रहा था उपभोक्‍ता
धर्मेन्‍द्र मिश्र ,गोरखपुर Wed, 03 Nov 2021 07:04 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

तीन महीने से चक्कर काट रहे फतेहपुर गांव के नईम अहमद ने ऊर्जा मंत्री को ट्वीट किया तो अफसर रात में ही बिजली बिल लेकर हांफते हुए घर पहुंच गए। उधर, इस मामले में अधीक्षण अभियंता ने मीटर रीडर को निकाले जाने की संस्तुति कर दी। साथ ही अधिशासी अभियंता, एसडीओ और जेई को भी आरोप पत्र देकर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

ग्रामीण वितरण खंड प्रथम के खुटहन बिजली र से जुड़े फतेहपुर गांव के नईम अहमद ने बीते जुलाई माह में घरेलू कनेक्शन लिया है। कनेक्शन लेने के तीन महीने बाद भी उन्हें बिजली बिल नहीं मिला। बिल के लिए उन्होंने अधिकारियों के कार्यालयों के चक्कर लगाते रहे लेकिन हर जगह मायूसी ही मिली। परेशान नईम ने सोमवार की देर शाम उर्जा मंत्री को टैग कर ट्वीट किया और अपनी समस्या बताई। नईम के ट्वीट को देखने के तुरंत बाद उर्जा मंत्री ने बिजली निगम के अभियंताओं की जमकर क्‍लास लगा दी। उन्‍होंने जिम्मेदार अभियंताओं से जवाब मांग लिया तो अफसरों को सांप सूंघ गया। मुख्य अभियंता ने ग्रामीण वितरण मंडल प्रथम के एसई को मामले की जानकारी दी और तत्काल समस्या के समाधान का निर्देश भी दे दिया।

एसई ने ग्रामीण वितरण खंड प्रथम के एक्सईएन, भटहट क्षेत्र के एसडीओ व खुटहन बिजलीघर के जेई को लाइन पर लिया और रात में ही कार्यालय खोलकर बिजली बिल बना कर नईम को मुहैया कराने का निर्देश दिया। इसके बाद रात में 11 बजे एसडीओ का कार्यालय खुला। एसडीओ व एक्सईएन ने बिलिंग एजेंसी के मीटर रीडर को नईम के घर भेजा। वह नईम के घर पहुंचा तो उनके परिवारीजन सो रहे थे। मीटर रीडर के पीछे-पीछे जेई व एसडीओ भी कुछ कर्मचारियों के साथ वहां पहुंच गए। नईम को जगा कर बताया गया कि वे सभी बिजली निगम से आए हैं। मीटर रीडिंग लेनी है। नईम अहमद ने मीटर दिखाया। मीटर रीडर ने रीडिंग अपने मोबाइल में अपलोड कर बिल प्रिंट कर दिया। रात के 12 बज गए थे। एसडीओ ने नईम को 3546 रुपये का बिल दे दिया।

नईम के बेटे ने ट्विट किया थैंक्स

आधी रात में बिजली बिल मिलने के बाद नईम के बेटे ने ट्विट कर ऊर्जा मंत्री को धन्यवाद दिया। इसके बाद अभियंताओं की जान में जान आई।

मीटर रीडर के खिलाफ कार्रवाई

ग्रामीण वितरण मंडल प्रथम के एसई राजीव चतुर्वेदी ने सोमवार की देर रात ही बिलिंग एजेंसी के खुटहन क्षेत्र के मीटर रीडर को निकाले जाने की संस्तुति कर दी। साथ ही क्षेत्रीय अवर अभियंता सुनील कुमार को आरोप पत्र देकर स्पष्टीकरण मांग लिया। एसई ने कहा कि उपभोक्ता के घर पर कनेक्शन लगने के तत्काल बाद ही विवरण आनलाइन बिलिंग सिस्टम में क्यों दर्ज नहीं किया गया? लापरवाही की वजह से पूरे विभाग की छवि धूमिल हुई है।

एक्सईएन व एसडीओ के खिलाफ भी आरोप पत्र

नईम अहमद को पहला बिजली बिल मुहैया कराने के बाद एसई ने एक्सईएन, एसडीओ व जेई के खिलाफ भी आरोप पत्र जारी कर स्पष्टीकरण मांग लिया है। इस मामले में नईम का कहना है कि बिजली कनेक्‍शन लेने के बाद उन्होंने कई बार विभागीय इंजीनियरों के कार्यालयों का चक्कर लगाया। बिजली बिल की मांग की लेकिन हर बार उन्हें टाल दिया गया।

खुटहन बिजलीघर से जुडे फतेहपुर गांव के नईम अहमद को आधी रात में बिजली बिल वास्तविक रीडिंग पर मुहैया कराया गया। इसमें लापरवाही बरतने वाले मीटर रीडर के खिलाफ कार्रवाई और क्षेत्रीय जेई, एसडीओ व एक्सईएन को आरोप पत्र जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। उपयुक्त जवाब नहीं मिलने पर सभी के खिलाफ कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा जाएगा।
ई. राजीव चतुर्वेदी, एसई, ग्रामीण वितरण मण्डल प्रथम
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें