ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआईआईटी वैज्ञानिक का दावा, उत्तर प्रदेश में अगले दो हफ्ते पीक पर होगा कोरोना संक्रमण

आईआईटी वैज्ञानिक का दावा, उत्तर प्रदेश में अगले दो हफ्ते पीक पर होगा कोरोना संक्रमण

उत्तर प्रदेश में अगले दो महीने बेहद सावधानी के हैं। कोरोना की तीसरी लहर प्रदेश में शीर्ष पर होगी। यूपी में 19 जनवरी से 03 फरवरी के बीच कोरोना की तीसरी लहर सर्वोच्च संक्रामकता के साथ चलेगी। बिहार में...

आईआईटी वैज्ञानिक का दावा, उत्तर प्रदेश में अगले दो हफ्ते पीक पर होगा कोरोना संक्रमण
वरिष्ठ संवाददाता, कानपुरMon, 17 Jan 2022 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश में अगले दो महीने बेहद सावधानी के हैं। कोरोना की तीसरी लहर प्रदेश में शीर्ष पर होगी। यूपी में 19 जनवरी से 03 फरवरी के बीच कोरोना की तीसरी लहर सर्वोच्च संक्रामकता के साथ चलेगी। बिहार में 18 जनवरी और हरियाण में 20 जनवरी तीसरी लहर का पीक होगा। दिल्ली में तीसरी लहर पीक पर है। दिल्ली को 28 जनवरी से राहत मिलेगी। यह लहर बहुत घातक नहीं है, पर पूरी सावधानी जरूरी है। यह आकलन आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल का है। गणितीय मॉडल सूत्र से वह अपने आकलन केन्द्र और राज्य सरकार को भेजते हैं।

अपने ताजा आकलन में प्रो. मणीन्द्र ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में अधिकतर प्रदेशों में संक्रमण की तीसरी लहर का पीक आ जाएगा। इसके बाद लगातार संक्रमण का खतरा कम होगा और पॉजिटिव केस  कम होंगे। प्रो. अग्रवाल ने तीसरी लहर से पहले ही स्टडी शुरू कर दी थी। भारत के अलावा साउथ अफ्रीका, यूएसए, यूके, डेनमार्क समेत कई देशों के कोरोना संक्रमण आंकड़ों के आधार पर उन्होंने आकलन किया है। उनकी इस रिपोर्ट के मुताबिक पीक के बाद कोरोना संक्रमण में तेजी से कमी आएगी और मार्च में स्थिति लगभग पूरी तरह सामान्य होगी।

यूके का आकलन हुआ सच
प्रो. अग्रवाल का यूके का आकलन लगभग सही साबित हुआ। उन्होंने बताया था कि 5 जनवरी को वहां पीक आने के बाद संक्रमण में कमी आएगी। वहां संक्रमण घट रहा है। यूएस में उन्होंने 15 से 20 जनवरी के बीच पीक बताया है।

तेजी से वैक्सीनेशन से इस तहर में ज्यादा परेशानियां नहीं हैं। अधिकतर संक्रमित होमआइसोलेशन से ठीक हो रहे हैं। यूपी में संक्रमण तेजी से फैला लेकिन हास्पिटलाइजेशन काफी कम है। यूपी में एक फीसदी से भी कम संक्रमितों को अस्पताल की जरूरत पड़ रही है। पीक के दौरान देश में चार लाख केस प्रति दिन आने की संभावना है। - प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल, आईआईटी कानपुर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें