DA Image
25 जुलाई, 2020|1:58|IST

अगली स्टोरी

COVID-19 : कोरोना वायरस के जीवन चक्र का रहस्य खोजेंगे डॉक्टर

coronavirus

कोरोना वायरस के जीवन चक्र का पता लगाने के लिए डॉक्टर एसिम्टोमेटिक मरीजों और गंभीर संक्रमित मरीजों पर शोध करेंगे। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, कानपुर और एसजीपीजीआई, लखनऊ के डॉक्टर मिलकर यह पता लगाएंगे कि संक्रमित व ठीक हुए मरीज में वायरस कितने दिन तक जिंदा रह सकता है। 

हैलट के मेटरनिटी कोविड-19 हॉस्पिटल में 72 कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती हैं। मेडिकल कॉलेज के गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी विभाग ने इन्हीं मरीजों पर शोध शुरू कर दिया है। कोरोना संक्रमितों के स्टूल की जांच की जाएगी। लगातार 3 महीने तक फॉलोअप कर यह निष्कर्ष निकाला जाएगा कि क्या कोरोना संक्रमित की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी उसके स्टूल में वायरस जिंदा है या नहीं। दरअसल संक्रमित मरीजों में सांस के साथ पेट की दिक्कतें भी सामने आ रही हैं इसलिए स्टूल (मल) में वायरस की मौजूदगी और पाचन तंत्र पर हो रहे प्रभावों पर अध्ययन करना जरूरी हो गया है।

ये भी लक्षण आ रहे 
कोरोना संक्रमितों में 30 फीसदी रोगियों में पेट संबंधी समस्याएं आ रही हैं। मुंह का स्वाद चला जाना, गंध महसूस न होना आदि। गैस्ट्रिक, एसिडिटी, पेट में भारीपन, भूख न लगने की दिकक्तें भी आ रही हैं। 

कैसे-कैसे होगा शोध
-पहले और फिर तीसरे महीने स्टूल की जांच होगी
-वायरस मिला तो फिर 7वें महीने जांच की जाएगी 
-स्टूल में जिंदा वायरस संक्रमण फैलाने योग्य है या नहीं 
-पाचन तंत्र बदलाव जैसे 20 प्रश्नावली के आधार पर शोध। 
-संक्रमितों में एसजीओटी व एसजीपीटी का अध्ययन होगा। 

एसजीपीजीआई लखनऊ के वरिष्ठ गैस्ट्रोइंट्रोलॉजिस्ट डॉ. उदय चंद्र घोषाल के साथ कानपुर के मेडिकल कॉलेज के गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी विभाग के डॉक्टर मिलकर शोध करेंगे। इसमें मुख्य होगा स्टूल की जांच से कोरोना वायरस के जीवन चक्र का पता लगना। -डॉ. विनय कुमार, एसोसिएट प्रोफेसर (गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी) जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज 

कोरोना संक्रमित मरीजों के जीवन चक्र और पाचन तंत्र पर शोध के लिए एथिक्स कमेटी ने पहले ही मंजूरी दे दी है। इसी पर काम शुरू हो गया है। यह शोध बेहद अहम है और आने वाले समय में कोरोना संक्रमितों के इलाज में मदद करेगा। -प्रो. आरती लाल चंदानी, प्राचार्य, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:COVID-19 : Doctor will discover the secret of coronavirus life cycle