DA Image
29 मार्च, 2020|4:24|IST

अगली स्टोरी

covid-19 : लॉकडाउन में गर्भवती महि‍लाएं इन बातों पर दें विशेष ध्यान

pregnant woman not get treated in mp

Corona Tips For Pregnant Women : वैश्विक महामारी का रूप ले चुका कोविड-19 सबके लिये बड़ी चुनौती बना हुआ है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगातार जरूरी दिशा-निर्देश जारी किये जा रहे हैं। डब्ल्यूएचओ ने अब कोरोना के खतरे को देखते हुए गर्भवती महिलाओं या हाल में बच्चों को जन्म देने जा रही महिलाओं समेत नवजात बच्चों को सावधान रहने के लिये कहा है। अगर आप इस समय गर्भवती हैं तो आपके मन में भी इसे लेकर कई सवाल उठ रहे होंगे। गर्भावस्था में कोरोना से जुड़े कुछ सवालों के जवाब आपको यहां मिल जायेंगे। हजरतगंज स्थित झलकारीबाई अस्पताल की स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ दीपा शर्मा ने इमरजेंसी केसों में अधिकतर पूछे गये सवाल व शंकाओं को दूर किया।

गर्भवती हूं, बुखार है पर कहीं मुझे कोरोना तो नहीं?
अगर आप गर्भावस्‍था में कोरोना के संपर्क में आ गई हैं तो आपको तेज बुखार और लगातार खांसी आने लगेगी। बाकी लोगों की तरह गर्भवती महिलाओं में भी कोरोना वायरस के एक जैसे ही लक्षण हैं। हालांकि इस समय वायरल बुखार का भी प्रकोप अधिक है, जरूरी नहीं कि बुखार के लक्षण कोरोना ही हो।

मुझे वायरस हुआ तो गर्भस्थ शिशु पर इसका क्या असर होगा?
अब तक इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिल पाया है कि कोरोना वायरस से गर्भस्थ शिशु या प्रसव के समय शिशु को भी अपनी मां से ये वायरस मिल सकता है। इसे वर्टिकल ट्रांसमिशन कहते हैं जो अब तक अप्रमाणित है।

इस समय प्रसव के लिये कौनसा तरीका सुरक्षित है?
हर महिला के प्रसव की स्थिति अलग-अलग होती है। प्रसव किस तरह से हो ये चिकित्सकीय लक्षणों पर निर्भर करता है। कोरोना का इससे कोई संबंध नहीं है।

 नवजात शिशु है तो कैसे बरतें सावधानी?
नवजात बच्चे को दूध पिलाने से पहले श्वसन संबंधी साफ-सफाई का अवश्य ध्यान रखें। मास्क जरूर पहनें।बच्चे को छूने से पहले और बाद में साबुन व पानी से हाथ जरूर धोएं।

मेरे बच्चे को कोरोना से खतरा तो नहीं? 
बच्चों में अभी तक सिर्फ एक मामला सामने आया है, पांच साल से कम उम्र के बच्चों के तापमान का ध्यान रखें। उन्हें खाने में ठंडे पदार्थ न दें। अभी कोविड-19 के लक्षणों के बारे में थोड़ी जानकारी ही मिली है पर तेज बुखार, खांसी जैसे लक्षणों पर गौर करें।

इन बातों पर दें ध्‍यान   

  • सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें 
  • खाना खाने से पहले और शौचालय इस्तेमाल करने के बाद हाथ साबुन से ठीक से धोएं
  • एल्कोहल युक्त साबुन और पानी से निरंतर कम से कम 20 सेकेंड तक अपने हाथ धोती रहें।
  • खांसी-जुकाम से पीड़ित लोगों से दूर रहें 
  • पर्याप्त दूरी बनाकर रखें, एक व्यक्ति से कम से कम दो मीटर की दूरी बनायें
  • डब्ल्यूएचओ ने गर्भवती महिलाओं को सलाह दी है कि तेज बुखार, खांसी, जुकाम या सांस लेने में दिक्कत हो तो तुरंत चिकित्सक के पास जाएं। इससे जच्चा-बच्चा और आसपास के लोग सुरक्षित रहेंगे।

-डॉ दीपा शर्मा से हुई बातचीत पर आधारित 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:covid-19 : Corona Tips For Pregnant women should pay attention to these things in lockdown