ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगोरखपुर: 48 घंटे में मिलेगी कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप, आज रवाना होगी टीम

गोरखपुर: 48 घंटे में मिलेगी कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप, आज रवाना होगी टीम

कोरोना से जूझ रहे गोरखपुरवासियों के लिए राहत की खबर है। जिले को 48 घंटे के अंदर वैक्सीन की दूसरी खेप मिल जाएगी। माना जा रहा है कि इस बार भारत बॉयोटेक के कोवैक्सीन जिले को मिलेगी। वैक्सीन को लाने के...

गोरखपुर: 48 घंटे में मिलेगी कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप, आज रवाना होगी टीम
वरिष्‍ठ संवाददाता,गोरखपुर Tue, 19 Jan 2021 12:03 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना से जूझ रहे गोरखपुरवासियों के लिए राहत की खबर है। जिले को 48 घंटे के अंदर वैक्सीन की दूसरी खेप मिल जाएगी। माना जा रहा है कि इस बार भारत बॉयोटेक के कोवैक्सीन जिले को मिलेगी। वैक्सीन को लाने के लिए टीम मंगलवार को लखनऊ रवाना होगी। बुधवार तक टीम वैक्सीन लेकर लौटेगी। टीम के साथ पुलिसकर्मी भी मौजूद रहेंगे।

यह वैक्सीन उन छह केंद्रों पर अभी नहीं लगाई जाएगी, जहां पर सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई है। इसके लिए नए केन्द्र चुने जाएंगे। हालांकि 22 जनवरी को ‌फिर से कोविड टीकाकरण की शुरुआत उन्हीं छह बूथों पर होगी जहां पर 16 जनवरी को हुई थी। नए बूथ अभी नहीं बढ़ाए जाएंगे। सीएमओ डॉ. सुधाकर पांडेय ने बताया की जिन छह बूथों पर वैक्सीनेशन हो चुका हैं। उन्हीं बूथों पर 22 जनवरी को वैक्सीनेशन होगा। बीआरडी मेडिकल कालेज में वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या अधिक है, वहां पर एक-दो बूथ और बनाए जा सकते हैं। यहां पर करीब 3500 से अधिक लोगों का कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हैं। ऐसे में यहां एक दो बूथ और बनाएं जा सकते हैं, ताकि समय से टीकाकरण पूरा हो सके। बीते 16 जनवरी को जिन लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगी हैं, उन्हें दूसरा डोज भी उसी कंपनी का लगाया जाएगा।

सीएमओ ने बताया कि 22, 28 और 29 जनवरी को टीकाकरण होना है। इनमें 22 जनवरी को नए लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए शासन से निर्देश मिल चुका है। नए बूथ 22 जनवरी को नहीं बढ़ाए जाएंगे। 28 और 29 जनवरी के लिए बूथों को बढ़ाने का फैसला अभी नहीं हुआ है। छूटे लोगों पर अभी कोई फैसला नहीं : सीएमओ ने बताया कि 16 जनवरी को जिन लोगों को वैक्सीन नहीं लगी है। उन पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। शासन से अगर कोई निर्देश आता है तो छूटे हुए लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि इनकी सूची तैयार कर ली गई है। इसमें 290 लोग शामिल हैं।

 

पहली बार मिली थी कोविशील्ड वैक्सीन

16 जनवरी को पहली वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड मिली थी। लेकिन इस बार भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन भी जिले को मिल जाएगी। इसके बाद दोनों वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि इसके कितने डोज मिलेंगे इसकी जानकारी अभी विभाग को नहीं मिली है।

 

कोरोना के 10 नए मरीज मिले, एक्टिव केस 140

जिले में सोमवार को कोरोना के 11 नए मरीज मिले हैं। इसके बाद से एक्टिव केस महज 140 रह गए हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या 21320 पहुंच गई है। इनमें 354 की मौत हो चुकी है। 20826 लोग ठीक हो चुके हैं। गोरखनाथ, कोतवाली और कैंट में एक-एक मरीज मिले हैं। वहीं, भटहट में दो, चरगांवा और खोराबार में एक-एक, जबकि कैंपियरगंज में तीन मरीज मिले हैं। सीएमओ डॉ. सुधाकर पांडेय ने बताया कि मरीजों की संख्या अब एकदम कम हो चुकी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें