Counseling of JEE Beed From the first week of June - जेईई बीएड की काउंसलिंग जून के पहले हफ्ते से, जानिए क्या है इस बार नया DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जेईई बीएड की काउंसलिंग जून के पहले हफ्ते से, जानिए क्या है इस बार नया 

UP B.ED. JEE

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा की काउंसलिंग जून के प्रथम सप्ताह में शुरू होगी। प्रवेश परीक्षा में पास अभ्यर्थियों की मेरिट के अनुसार छह चरणों में ऑनालाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होगी। 
  लखनऊ विश्वविद्यालय ने इस बार यह परीक्षा आयोजित कराई थी। रिजल्ट जारी होने के बाद से ही काउंसलिंग की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बार किसी भी दशा में छात्र बगैर ओरिजनल अंक पत्र के काउंसलिंग में भाग नहीं ले पाएंगे। प्रोविजनल और इंटरनेट के जरिए निकाली जाने वाले अंक पत्र स्कूल के प्रधानाचार्य या विवि के कुलसचिव से प्रमाणित कराने पर ही स्वीकार किए जाएंगे। ओरिजनल अंक पत्र की जरूरत काउंसिलिंग में रजिस्ट्रेशन के दौरान पड़ेगी और इसकी स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। छह चरणों में काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होगी। पहले चरण में रजिस्ट्रेशन होगा, दूसरे चरण में काउंसलिंग फीस और एडवांस कॉलेज की फीस जमा करनी होगी। तीसरे चरण में वांछित कॉलेजों का ऑप्शन मिलेगा जिसमें छात्र को अधिकतम कॉलेज चुनने हैं। चौथे चरण में कॉलेज आवंटित होगा। कॉलेज आवंटन के साथ सहमति का प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का मौका मिलेगा। यह सभी चरण ऑनलाइन ही पूरे होंगे। अंतिम चरण में छात्र को आवंटित कॉलेज में सात दिनों के अंदर रिपोर्ट करनी है।

इन स्वप्रमाणित प्रमाण पत्रों की होगी जरूरत
- आवेदन फॉर्म की कॉपी, प्रवेश पत्र और जेईई बीएड का अंक पत्र 
-जन्म प्रमाण के लिए हाईस्कूल का सनद
- सभी अंक पत्र और सनद
- वेटेज के लिए जाति व अन्य प्रमाण पत्र
- आधार नंबर
- दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
- फीस रसीद की कॉपी

यह है ऑनलाइन शुल्क - 
काउंसिलिंग फीस - 750
कॉलेज फीस - 5000

जून के पहले सप्ताह में काउंसलिंग शुरू होनी है। इसमें अभ्यर्थी को अपने लॉगइन के जरिए ही भाग लेना है। सभी प्रक्रियाएं ऑनलाइन ही पूरी कराई जाएंगी।
- प्रो. नवीन खरे, राज्य समन्वयक, जेईई बीएड
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Counseling of JEE Beed From the first week of June