DA Image
14 जुलाई, 2020|8:08|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस : जेलों में कैदी बना रहे मास्क, आम लोग भी खरीद सकेंगे

coronavirus   prisoners are making face masks in jail

अब जेल के कैदी भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लगाए जाने वाले मास्क बनाएंगे। पहले इन मास्क का इस्तेमाल जेल के कैदी, स्टॉफ और मिलने के लिए आने वाले लोग करेंगे। इसके बाद इसे आम लोगों के लिए भी बनाया जाएगा। जेलों में मास्क की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। मथुरा और बाराबंकी जेल में शनिवार से कैदियों ने मास्क बनाने शुरू भी कर दिए हैं।

डीजी आनंद कुमार ने लखनऊ, गाजियाबाद, फिरोजाबाद, नोयडा समेत सूबे की सिलाई यूनिट लगी जेलों में मास्क बनाने के निर्देश दिए हैं। इन जेलों में रविवार से मास्क बनाने का काम शुरू हो जाएगा। इसके अलावा आगरा, फतेहगढ़, नैनी, वाराणसी, बरेली समेत अन्य प्रदेश की दो दर्जन जेलों में सिलाई मशीनें संचालित हो रही हैं। इन जेलों के अधीक्षक कैदियों की मदद से मास्क तैयार कराएंगे। जेल में सभी कैदी मास्क पहनेंगे। खासकर खांसी, सर्दी और जुकाम वाले कैदियों को अलग बैरक में रखा जाएगा।

अपर महानिरीक्षक डॉ. शरद बताते हैं कि जेल में अच्छी गुणवत्ता के मास्क तैयार कराए जा रहे हैं। 35 माइक्रेन कपड़े के दोहरी परत की बीच में टीशू पेपर लगाकर यह मास्क बनाए जा रहे हैं ताकि संक्रमण से पूरी तरह से बचाव हो सके।

200 मास्क तैयार होंगे रोज
बाराबंकी जेल अधीक्षक आरके जायसवाल बताते हैं कि जेल में लगी सिलाई मशीन उद्योग में शनिवार को मास्क बनाने का काम शुरू कर दिया गया। मास्क बनाने के लिए पांच पुरुष कैदी लगाए गए हैं। यह कैदी रोजाना 200 मास्क तैयार करेंगे। जेल के कैदियों और स्टाफ को मास्क मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा मथुरा जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक शैलेन्द्र मैत्रेय के निर्देशन में रोजाना 500 मास्क तैयार किए जाएंगे।

बाहरी लोग खरीद सकेंगे मास्क
आरके जायसवाल का कहना है कि जेल में मास्क की मांग पूरी होने के बाद जेल के बाहर स्टाल लगेगा। कैदियों से मिलने आने वाले आगन्तुक स्टाल से मास्क खरीद सकेंगे। आगंतुकों से केवल लागत के रुपए  लिए जाएंगे। मास्क का उत्पादन बढ़ने पर स्टाल के जरिए आम लोग भी उसी दर पर मास्क खरीद सकेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus : prisoners are making face masks in jail