ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकोरोना वायरस : लॉकडाउन के चलते आज से मजदूरों को मिलेगा मुफ्त राशन

कोरोना वायरस : लॉकडाउन के चलते आज से मजदूरों को मिलेगा मुफ्त राशन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के मद्देनजर हुए लॉकडाउन से प्रभावित श्रमिकों को राहत देने के लिए बड़ा फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने फैसला किया है कि उचित दर की दुकानों पर बुधवार से राशन बांटा...

कोरोना वायरस : लॉकडाउन के चलते आज से मजदूरों को मिलेगा मुफ्त राशन
विशेष संवाददाता, लखनऊ।Wed, 01 Apr 2020 05:23 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के मद्देनजर हुए लॉकडाउन से प्रभावित श्रमिकों को राहत देने के लिए बड़ा फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने फैसला किया है कि उचित दर की दुकानों पर बुधवार से राशन बांटा जाएगा। इसमें अंत्योदय कार्डधारकों, नरेगा मजदूरों, श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों व नगर विकास विभाग के दिहाड़ी मजदूरों को नि:शुल्क राशन दिया जाएगा। यदि किसी व्यक्ति, परिवार, समुदाय, कस्बा या कॉलोनी को होम क्वारांटाइन किया गया है तो उस तक होम डिलीवरी के माध्यम से राशन पहुंचाने की सुविधा दी जाएगी।

अप्रैल के दूसरे चरण में 15 अप्रैल से सभी कार्डधारकों को पांच किलो प्रति यूनिट की दर से निशुल्क राशन ( चावल) दिया जाएगा। इस संबंध में जरूरी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। हर राशन की दुकान पर सेनिटाइजर-साबुन व पानी रखा जाएगा ताकि हाथ धुलने के बाद ही ई-पॉस का इस्तेमाल किया जाए।

राशन की दुकानों पर एकदम से भीड़ जमा न हो जाए और मानक के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे, इसके लिए हर दुकानदार रोस्टर के हिसाब से राशन वितरण करेगा। राशन वितरण के लिए उचित दर की दुकान के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति जिलाधिकारी द्वारा की गई है lउचित दर विक्रेता इस नोडल अधिकारी व ग्राम प्रधान की मौजूदगी में ही राशन बांटेगा।

केन्द्र सरकार ने तीन महीने तक 5 किलो चावल या गेहूं व एक किलो दाल देने का ऐलान किया है। ये राशन पहले से दिए जा रहे राशन के अतिरिक्त दिया जाएगा। वहीं राज्य सरकार ने एक अप्रैल से राशन दिए जाने का ऐलान किया है। अभी तक पांच अप्रैल से राशन दिया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें