ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगुड न्‍यूज़: इंसेफेलाइटिस की तर्ज पर होगा कोरोना का इलाज, CHC में भर्ती हो सकेंगे मरीज 

गुड न्‍यूज़: इंसेफेलाइटिस की तर्ज पर होगा कोरोना का इलाज, CHC में भर्ती हो सकेंगे मरीज 

कोरोना मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्‍या से परेशान प्रदेश सरकार ने अब इंसेफेलाइटिस पैटर्न पर कोरोना का इलाज कराने का फैसला किया है। संक्रमितों को प्रारंभिक इलाज गांव पर ही मुहैया कराने का फैसला...

गुड न्‍यूज़: इंसेफेलाइटिस की तर्ज पर होगा कोरोना का इलाज, CHC में भर्ती हो सकेंगे मरीज 
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Wed, 12 Aug 2020 08:02 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्‍या से परेशान प्रदेश सरकार ने अब इंसेफेलाइटिस पैटर्न पर कोरोना का इलाज कराने का फैसला किया है। संक्रमितों को प्रारंभिक इलाज गांव पर ही मुहैया कराने का फैसला किया है। इसके लिए गांव के अस्पतालों में लेवल-टू की सुविधा दी जाएगी। इसकी शुरुआत गोरखपुर से होगी। 

जिले के तीन सीएचसी में लेवल-टू की सुविधा मुहैया कराने के आदेश दे दिए गए हैं। जल्द ही स्वास्थ्य विभाग इन सीएचसी का चयन कर शासन को अवगत कराएगा। तीनों ही सीएचसी को कोरोना संक्रमितों के इलाज के नजरिए से तैयार किया जाएगा। अस्पताल में प्रवेश व निकास के मार्ग अलग-अलग होंगे। तीनों सीएचसी में 30-30 बेड के वार्ड तैयार किए जाएंगे। हर बेड के पास ऑक्सीजन पाइप लाइन के जरिए पहुंचाई जाएगी। इसके अलावा सीएचसी पर तैनात डॉक्टर  और पैरामेडिकल स्टाफ को कोरोना के इलाज की ट्रेनिंग दी जाएगी।

शासन मुहैया करेगा संसाधन, बीआरडी देगा ट्रेनिंग
सीएचसी पर कोरोना वार्ड बनाने का फैसला जिले में प्रयोग के तौर पर किया जा रहा है। कोरोना वार्ड के लिए संसाधन शासन मुहैया कराएगा। डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग बीआरडी मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ देंगे। मरीजों के इलाज का प्रोटोकॉल भी बीआरडी के विशेषज्ञ तय करेंगे। इसके अलावा सीएचसी में शासन दवाएं भी मुहैया कराएगा।

लेवल-तीन में तब्दील होगा टीबी अस्पताल 
एयरपोर्ट स्थित 100 बेड वाले टीबी अस्पताल अब लेवल- तीन के तौर पर तब्दील हो जाएगा। बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसका एलान किया। इस अस्पताल में अभी तक 25 बेड लेवल-टू के थे। यहां मरीज भर्ती होते हैं। बचे हुए 75 बेड को लेवल-तीन के तौर पर तब्दील करने के निर्देश सीएम ने दे दिए हैं। यहां पर तैनात डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ को भी बीआरडी की टीम ट्रेनिंग देगी। डॉक्टरों की कमी को स्वास्थ्य विभाग पूरा करेगा। इस अस्पताल को लेवल-तीन में तब्दील करने के लिए आवश्यक संसाधनों की सूची दो दिन में शासन को भेज दी जाएगी। सीएम कार्यालय से इसके निर्देश मिलने के बाद बुधवार से अस्पताल में होने वाली कोरोना की जांच को रोक दिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें