DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › सावधान! नकली हो सकता है कोराेना का टीका, पहचान के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जारी किया अलर्ट
उत्तर प्रदेश

सावधान! नकली हो सकता है कोराेना का टीका, पहचान के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जारी किया अलर्ट

विशेष संवाददाता ,लखनऊ Published By: Ajay Singh
Wed, 01 Sep 2021 07:22 AM
सावधान!  नकली हो सकता है कोराेना का टीका, पहचान के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जारी किया अलर्ट

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने सभी डीएम और सीएमओ को नकली कोविडशील्ड टीकों की पहचान के लिए अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका में नकली कोविडशील्ड टीके की पहचान होने के बाद जारी किया गया है।

अलर्ट में कहा गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और वैक्सीन निर्माता कम्पनी की ओर से परीक्षण के बाद वैक्सीन नकली होने और निर्माता कम्पनी द्वारा आपूर्ति न किये जाने की पुष्टि की गई है। इस बारे में केन्द्र सरकार की ओर से 25 अगस्त को एक पत्र भी जारी किया गया था।

प्रदेश के सभी डीएम और सीएमओ को सलाह दी गई है कि नकली टीकों से बचाव के लिए सप्लाई चेन की निगरानी बढ़ाई जाए और कोविड टीकों के उपयोग से पहले गुणवत्ता की स्थिति को सावधानीपूर्वक प्रमाणित कर लिया जाए। खासतौर पर निजी कोविड टीकाकरण केन्द्रों द्वारा आयोजित सत्रों पर निगरानी रखी जाए और ऐसी किसी भी गतिविधि की सूचना मिलने पर सक्षम स्तर पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। जहां कहीं भी कोविड टीकाकरण सत्र पर नकली टीकों से सम्बंधित गतिविधियां पायी जाती हैं तो उसकी तत्काल जांच और नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

संबंधित खबरें