DA Image
9 जनवरी, 2021|2:30|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वैक्सीनेशन: पूरे यूपी में पांच जनवरी से ड्राई रन, लखनऊ के छह स्थानों पर कल चलेगा अभियान

लखनऊ में शनिवार दो जनवरी को वैक्सीनेशन की तैयारियों के संबंध में छह स्थानों पर ड्राई रन अभियान चलाया जाएगा। वहीं प्रदेश में पांच जनवरी से ड्राई रन अभियान चलाया जाएगा।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल और अपर मुख्य सचिव चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि लखनऊ मेें अभियान छह स्थानों सीएचसी माल, मलिहाबाद, सहारा हास्पिटल, केजीएमयू, आरएमएल और पीजीआई में चलाया जाएगा। इसके बाद पूरे प्रदेश में पांच जनवरी से ड्राई रन अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन की तैयारियां चल रही है, जिसके तहत कोविड चेन का विस्तार, स्टोरेज की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही वैक्सीन रखने वाले स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे है। कोविड वैक्सीन के भण्डारण के साथ-साथ वैक्सीन लक्षित समूहों को चरणबद्ध तरीके से लगाने की व्यवस्था की जाएगी। 

अब तक एक करोड़ टेस्ट आरटीपीसीआर से हुए
उन्होंने बताया कि प्रदेश में बीते 24 घंटे में 1263 लोग डिस्चार्ज होकर घर लौट गए जबकि कोरोना के 871 नए मरीज सामने आए हैं।
अब तक कुल 5,64,541 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में कोविड-19 का रिकवरी प्रतिशत 96.21 है। 

प्रदेश में संक्रमण कम होने से कन्टेनमेंट जोन और हाटस्पाट क्षेत्र में भी कमी आई है। प्रदेश देश का पहला राज्य है जहां अब तक 2.40 करोड़ से अधिक कोविड-19 के टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें एक करोड़ से अधिक टेस्ट केवल आरटीपीसीआर के द्वारा किये गये है। घर-घर सर्वे का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा सर्विलांस के माध्यम से लगभग 15 करोड़ लोगों तक पहुंच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड-19 संक्रमण की जानकारी भी ली गयी है। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग कर संक्रमण को नियंत्रित किया जा रहा है। कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग की अनूठी पहल को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सराहा है। कोविड के नए संक्रमण को लेकर किसी भी भ्रम में न रहे, किसी प्रकार की अफवाहों पर यकीन न करें, क्योंकि कोरोना के नया रूप का एक ही इलाज है कि सभी लोग मास्क पहने, हाथ साबुन-पानी से धोएं और लोगों से दो गज की दूरी रखे। उन्होंने बताया कि अभी तक यूके से आने वाले लोगों में सिर्फ दो लोगों को ही कोविड-19 का दूसरा प्रकार पाया गया है और उनका इलाज चल रहा है तथा उनसे सम्पर्क में आने वाले लोगों की कान्ट्रैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। 

प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,44,005 सैम्पल की जांच की गई। अब तक कुल 2,40,87,257 सैम्पल की जांच की गई है, जिसमें एक करोड़ से अधिक की जांच आरटीपीसीआर के माध्यम से की गई है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 871 नए मामले आए हैं। प्रदेश में 13,831 कोरोना के एक्टिव मामले में से 5924 लोग होम आइसोलेशन में हैं। निजी चिकित्सालयों में 1,291 लोग इलाज करा रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona vaccination Dry run to be held at six locations of Lucknow tomorrow campaign from January 5 in entire UP