DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › तीसरी लहर की आशंका: कानपुुर में दो महीने बाद एक दिन में 29 पाॅजिटिव केस, दो बच्चे भी संक्रमित
उत्तर प्रदेश

तीसरी लहर की आशंका: कानपुुर में दो महीने बाद एक दिन में 29 पाॅजिटिव केस, दो बच्चे भी संक्रमित

वरिष्ठ संवाददाता,कानपुर Published By: Amit Gupta
Thu, 29 Jul 2021 10:13 AM
तीसरी लहर की आशंका: कानपुुर में दो महीने बाद एक दिन में 29 पाॅजिटिव केस, दो बच्चे भी संक्रमित

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच कानपुर में वायरस ने एक बार फिर हमला बोल दिया। दो महीने की राहत के बाद बुधवार को 29 नए पॉजिटिव केस आने से हड़कंप मच गया। संक्रमितों में 22 की पहचान हो गई। इनमें सात दूसरे जिलों के बताए जा रहे हैं, हालांकि तीन रिश्तेदार के यहां आए थे। राज्यपाल व सीएम की सुरक्षा ड्यूटी में लगे पांच लोग पॉजिटिव निकले हैं। इनमें दो आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां हैं। इससे पहले 29 मई को 43 केस रिपोर्ट किए गए थे।

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज से तड़के जारी रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रेस्पांस टीम सक्रिय हो गई। अफसरों के मुताबिक सबसे गंभीर यह है कि केस अलग-अलग इलाकों से निकले हैं। एक क्षेत्र में दो से अधिक केस रिपोर्ट नहीं रिपोर्ट हुए हैं। इससे वायरस के सक्रिय होने की आशंका बन गई है। इसे देखते हुए
सम्बंधित क्षेत्र में टीम ने दिन भर सर्वे किया है। कांटैक्ट ट्रेसिंग में किसी भी संक्रमित के दूसरे प्रदेश से लौटने की हिस्ट्री नहीं मिली है। दूसरे एक घर में दो मरीज नहीं मिलने हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग ने कुछ राहत की सांस ली है। सीएमओ डॉ.नेपाल सिंह के मुताबिक 22 केस मिलने से वह खुद हैरत में हैं। अचानक केस कैसे बढ़े इसका पता सांख्यिकीय टीम लगा रही है। सम्बंधित क्षेत्र में सघन सर्वे कराया जा रहा है।

दो बच्चे पॉजिटिव: 

संक्रमित मरीजों में दो बच्चे भी शामिल है इनमें एक चार साल का है और दूसरा 16 वर्ष का है। दोनों के कांटैक्ट का पता नहीं चल पाया है कि उन्हें संक्रमण कहां से मिला है। हालांकि दोनों घर पर हैं और हल्के लक्षण आए हैं। सीएमओ के मुताबिक बच्चे पहले भी पॉजिटिव आए हैं मगर दोनों बच्चों की कोई हिस्ट्री नहीं मिली। 

सभी होम आइसोलेशन में

सीएमओ के मुताबिक सभी जांच नमूने हैलट ओपीडी से लिए गए थे। पांच पॉजिटिव नमूने विभाग की टीम ने लिए थे इनमें 17 लोगों को लक्षण हैं बाकी पांच बगैर लक्षणों वाले हैं। सभी घर पर हैं। टीम निगरानी रख रही है। सभी पॉजिटिव रोगियों के सम्पर्क में आए 40 से 50 लोगों के सैम्पल लिए गए हैं। कुल 1022 सम्पर्क में आए लोगों के सैम्पल लिए गए। सभी आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं। अगर सम्पर्क में आए लोगों में पॉजिटिव केस और मिलते हैं तो यह गम्भीर स्थिति हो सकती है।

 
इन इलाकों में मिले केस

किदवई नगर, कल्याणपुर, शारदा नगर,बर्रा, रावतपुर,चमनगंज, गोविंद नगर, जरौली, घाटमपुर,जाजमऊ, सिविल लाइंस,सजेती, जूही, बाबूपुरवा, मुंशीपुरवा, मेडिकल कॉलेज परिसर, कानपुर विवि परिसर शामिल है।

मंडल के जिले अलर्ट किए गए, कोरोना जांच बढ़ाने के निर्देश

पॉजिटिव केसों को देखते हुए मंडल के सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है। अस्पतालों में आने वाले मरीजों के जांच सैम्पल लिए जाने के निर्देश हुए हैं। साथ ही सैम्पल बढ़ाने और आरटीपीसीआर जांच अधिक से अधिक करने को कहा गया है ताकि जीनोम सीक्वेसिंग के लिए भेजा जा सके। मंडल के अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. जीके मिश्र के मुताबिक अचानक केस में इजाफा होना गम्भीर बात है। सभी जिलों के सीएमओ और सीएमएस को अलर्ट किया गया है पत्र जारी करके कहा गया है कि आरटीपीसीआर जांच कराएं।

संबंधित खबरें