ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कोरोना : अयोध्या में शिया जामा मस्जिद इमामबाड़ा में जुमे की नमाज स्थगित

कोरोना : अयोध्या में शिया जामा मस्जिद इमामबाड़ा में जुमे की नमाज स्थगित

प्रत्येक शुक्रवार को अयोध्या महानगर की शिया जामा मस्जिद इमामबाड़ा जवाहर अली खां में आयोजित होने वाली जुमे की नमाज कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर कुछ हफ्तों के लिए स्थगित कर दी गई है।...

 कोरोना : अयोध्या में शिया जामा मस्जिद इमामबाड़ा में जुमे की नमाज स्थगित
निज संवाददाता, अयोध्या Wed, 25 Mar 2020 03:24 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रत्येक शुक्रवार को अयोध्या महानगर की शिया जामा मस्जिद इमामबाड़ा जवाहर अली खां में आयोजित होने वाली जुमे की नमाज कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर कुछ हफ्तों के लिए स्थगित कर दी गई है।  इस संबंध में शाही परिवार के पेश इमाम मौलाना सैयद अहमद अली आबिदी की ओर से घोषणा कर दी गई है। अयोध्या के तमाम मंदिरों में श्रद्धालुओं के दर्शन- पूजन पर पहले ही रोक लग चुकी है। रामनवमी मेला भी स्थगित हो चुका है।

 शिया जामा मस्जिद इमामबाड़ा में प्रत्येक शुक्रवार को आयोजित होने वाली जुम्मे की सामूहिक नमाज में एक से डेढ़ हजार लोग प्रतिभाग करते हैं।  मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से पूरे भारत में 21 दिनों अर्थात 14 अप्रैल तक के लिए लाकडाउन किए जाने के बाद और देशवासियों से घरों में रहने की अपील के मद्देनजर यह फैसला मौलाना अहमद अली की ओर से  लिया गया है। हालांकि अहले सुन्नत समुदाय की ओर से जुमे की सामूहिक नमाज को स्थगित किए जाने के सिलसिले में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

 बता दें कि जुमे की नमाज में जहां सैकड़ों लोग एकत्र होते हैं वही लोग पंक्तियों में एक दूसरे के कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होते हैं।  ऐसी स्थिति में कोरोना वायरस के संक्रमण का तो खतरा बना ही रहता है वही सोशल डिस्टेंस का मानक भी पूरा नहीं हो पाता।  इसलिए शिया समुदाय के लोग आगामी 14 अप्रैल तक समस्त साप्ताहिक जुमे की नमाज एक जगह एकत्र होकर अदा नहीं करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें