ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकुशीनगर के इन गांवों में कहर बरपा रही कोरोना की दूसरी लहर, खानापूरी कर रहे अफसर

कुशीनगर के इन गांवों में कहर बरपा रही कोरोना की दूसरी लहर, खानापूरी कर रहे अफसर

कोरोना की दूसरी लहर कुशीनगर में 19 जनवरी से शुरू हुई है। इसके बाद कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। मौतें भी हो रही है। कोरोना से बीमार व मौत से ग्रामीण भयभीत है। कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद...

कुशीनगर के इन गांवों में कहर बरपा रही कोरोना की दूसरी लहर, खानापूरी कर रहे अफसर
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,कुशीनगर Thu, 13 May 2021 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना की दूसरी लहर कुशीनगर में 19 जनवरी से शुरू हुई है। इसके बाद कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। मौतें भी हो रही है। कोरोना से बीमार व मौत से ग्रामीण भयभीत है। कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीमें समय से नहीं पहुंच पा रही है। फाजिलनगर ब्लॉक के भठही बुजुर्ग में कोरोना से दो मौत के बाद स्वास्थ्य टीम अभी तक नहीं पहुंची है यह तो बानगी है इसी प्रकार से अन्य प्रभावित गांवों का भी हाल है। 

सरकारी विभाग के जिम्मेदार खानापूरी कर उच्चाधिकारियों को रिपोर्टिंग कर रहे है। सर्वाधिक प्रभाव गांवों में किसी भी गांव की जांच हो जाय तो जमीनी हकीकत सामने आ जाएगी। इस साल जनवरी से शुरू हुआ कोरोना का दूसरा लहर मार्च से अधिक लोगों को अपने चपेट में लेना शुरू किया है। अभी तक जिले के सभी 14 ब्लॉक क्षेत्र के तीन- तीन गांवों में सर्वाधिक दूसरे लहर में प्रभावित केस के अलावा अन्य गांवों में भी कोरोना के केस मिले है। कोरोना केस मिले गांव के लोग भयभीत है। बावजूद इसके रैपिड रिस्पांस टीम संबंधित गांवों में समय से नहीं पहुंच पा रही है। इसके अलावा सैकड़ों की संख्या में लोग बिना जांच कराये ही होमआइसोलेशन में रह कर दवा ले रहे है। इसकी सूची स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं है।

सबसे अधिक फाजिलनगर के सोहंग में मिले हैं 34 केस
जिले में 19 जनवरी से 9 मई के बीच प्रत्येक ब्लॉक में कोरोना के केसेज में तेजी आयी है। सबसे अधिक केस फाजिलनगर ब्लॉक के सोहंग में 34 केस मिले हैं। दुदही ब्लॉक के ग्राम पंचायत बांसगांव में 12 पॉजिटिव केस मिले हैं। इसी ब्लॉक के घूरपट्टी में 12, दुदही में 11, फाजिलनगर ब्लॉक के सोहंग में 34, अशोगवा में 34, फाजिलनगर में 14, हाटा के पगरा में 18, सीएचसी हाटा में 9, थरूआडीह में 9, कप्तानगंज ब्लॉक के सीएचसी कप्तानगंज में 5, कारीतिन में 3 व बलुआ में दो, कसया के सीएचसी कसया में 4, कुड़वा दिलीपनगर व झुगवां में 3-3, खड्डा के सोनबरसा में 13, पडरहवा व सिसवा गोपाल में 9-9, मोतीचक के मथौली में 12, सज्जन छपरा में 9, फरदहा में 4, पडरौना के सुगही में 11, पिपरा जटामपुर व सिकटा में 8-8, रामकोला के सपहा में 8, परोरहा में 9, सेवरही के मिश्रौली में 20, अहिरौलदान में 16, पकडियार पूरब पट्टी में 13, सुकरौली के लेहनी में 7, बेलवा में 6, डुमरी मलाव में 5, तमकुही के देवपोखर में 15, शिवसरया में 13, बरवा राजापाकड़ में 11, विशुनपुरा के नरचोचवा में 32, चितहा व दोपाही में 13-13, जिले के सात निकाय क्षेत्रों में  764 तथा अन्य 162 कोरोना पॉजिटिव मिले है। 

कोरोना की जांच सभी सीएचसी- पीएचसी पर हो रहे हैं। कोरोना पॉजिटिव केस मिलने पर संबंधित गांव रैपिड रिस्पांस टीम पहुंच कर दवाएं भी मुहैया करा रही है। जनपदवासियों से अपील है कि कोरोना के लक्षण मिलने पर तत्काल जांच करायें। 
डॉ नरेन्द्र गुप्ता, सीएमओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें