DA Image
7 अप्रैल, 2020|3:08|IST

अगली स्टोरी

कोरोना : यूपी के कई जिलों में खत्म हुए CAA के  खिलाफ चल रहा धरना 

caa

उत्तर प्रदेश के कई जिलों सीएए  के खिलाफ चल रहे धरने को मंगलवार को पुलिस ने खत्म करा दिया। धरना स्थल पर मौजूद टेंट और सामान को भी हटा दिया है। मुरादाबाद, संभल, कानपुर, अलीगढ़ आदि जिलों में कई दिनों से प्रदर्शन चल रहा था। 

अलीगढ़ के शाहजमाल ईदगाह के बाहर पिछले 57 दिन से चल रहा महिलाओं का धरना मंगलवार को स्थगित कर दिया गया है। हालांकि टेंट यथास्थिति लगा रहेगा। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए दिल्ली के शाहीनबाग में धरना स्थगित होने के बाद यहां भी धरना लाल स्थगित कर दिया गया है। मंगलवार सुबह धरने पर जो महिलाएं बैठी थी वे समझाने के बाद वापस घरों को चली गईं। मगर बाद में जो महिलाएं धरने पर पहुंची उनकी पुलिस से नोकझोंक चल रही है। पुलिस महिलाओं को धरना स्थल में प्रवेश नहीं करने दे रही। टेंट के बाहर कुछ महिलाओं और पुरुषों की भीड़ अभी भी जुटी है।

कानपुर में शहर के चमनगंज स्थित मोहम्मद अली पार्क में सीएए के विरोध में 7 जनवरी से चल रहा महिलाओं का धरना मंगलवार को खत्म हो गया। डीएम, डीआईजी ने महिलाओं को कोरोना संकट बताते हुए स्थगित करा दिया। धरने पर बैठी महिलाओं लिखित में दिया कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से आम जनता को बचाने के लिए धरना खत्म किया जा रहा है। ईश्वर से प्रार्थना करती हैं कि इस महामारी से भारतीयों को बचाएं।

देश हित में धरना स्थगित किया..
मोहम्मद अली पार्क में 7 जनवरी से ही धरना प्रदर्शन शुरू हो गया था। कोरोना वायरस का कहर शुरू होने के बाद संख्या धीरे-धीरे कम हो रही थी। इधर कई दिनों से 10-12 महिलाएं ही बैठ रहीं थी। मंगलवार को भी चार-पांच महिलाएं पार्क में बैठी हुई थी। डीएम और डीआईजी पहुंचे तथा उन्हें कोरोना की भयावहता से अवगत कराया। सभी से कहा कि यहां से हट जाने से ही देश, समाज और उनके परिवार की भलाई है। दोनों अधिकारियों के समझाने पर महिलाएं मान गईं और लिखित आश्वासन दिया कि देश हित में धरना स्थगित किया जाता है।

शाहीन बाग भी हुआ खाली
मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच दिल्ली पुलिस ने शाहीनबाग धरना स्थल को खाली दिया है। पुलिस की इस कार्रवाई के बाद लोगों में नाराजगी देखी जा रही है। सुरक्षा के मद्देनजर यहां एहतियातन भारी सुरक्षा तैनात किया गया है। प्रदर्शन स्थल पर पुलिस की 10 कंपनियां लगाई गई हैं। पुलिस की इस कार्रवाई से पहले  धरनास्थल के आसपास की गलियों को ब्लॉक कर दिया गया था। शाहीन बाग धरनास्थल खाली कराने के बाद इस समय आसपास 500 मीटर के दायरे में बहुत बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है। लोगों को अपना रोजमर्रा का सामान लेने के लिए आने-जाने दिया जा रहा है, लेकिन प्रदर्शन स्थल की तरफ किसी को नहीं जाने दिया जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona moradabad kanpur aligarh sambhal shahin baag protest against CAA ended in several districts of UP