DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › कोरोना लॉकडाउन : दिव्यांगजनों को 1000 रुपये प्रति माह देगी यूपी सरकार
उत्तर प्रदेश

कोरोना लॉकडाउन : दिव्यांगजनों को 1000 रुपये प्रति माह देगी यूपी सरकार

विशेष संवाददात, लखनऊ।Published By: Shivendra
Thu, 02 Apr 2020 05:57 AM
कोरोना लॉकडाउन : दिव्यांगजनों को 1000 रुपये प्रति माह देगी यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संकट को देखते हुए राज्य के दिव्यांगजनों को एक हजार रुपये प्रतिमाह की दर से अगले तीन महीनों तक विशेष वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए 106.77 करोड़ की राशि स्वीकृत की है।

प्रदेश के दिव्यांगनज सशक्तिकरण विभाग के अपर मुख्य सचिव महेश गुप्ता ने बताया कि राज्य के दिव्यांगजनों को यह विशेष वित्तीय सहायता प्रधानमंत्री के विशेष सहायता पैकेज के तहत दी जा रही है। उन्होंने बताया कि यह विशेष वित्तीय सहायता सामान्य स्थितियों में दिव्यांगजनों को राज्य सरकार की ओर से दिए जाने वाले 500 रुपये प्रति दिव्यांगजन प्रतिमाह के अनुदान के अलावा होगी।

इसके अलावा प्रदेश के सभी जिलों को जरूरी उपाय करने, मेडिकल उपकरण खरीदने के लिए 389 करोड़ रुपये दिए हैं तो जरूरतमंदों को सहायता उपलब्ध कराने के लिए 750 करोड़ रुपये दिए हैं। अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने बताया कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार की व्यावसायिक गतिविधियों के प्रभावित होने से दैनिक रूप से काम करने वालों के सामने भरण पोषण की समस्या को ध्यान में रखते हुए 750 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं। डीएम इन पैसों को जरूरत के आधार पर खर्च कर सकेंगे। इन पैसों को आपदा कार्यों पर ही खर्च किया जा सकेगा। इसके पहले जिलों को 235 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं।

कोविड महामारी से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए जिलों में चल रहे अस्थाई आश्रय स्थलों,आम रसोईघरों व अन्य स्थानों पर व्यक्तियों को जरूरत के अनुसार भोजन सामग्री, भोजन, फूड पैकेट का वितरण कराने के लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रदेश के सभी 75 जिलों को 215 करोड़ रुपये दिए हैं।

संबंधित खबरें