ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशयूपी में कम हो रहा है कोरोना का संक्रमण, एनसीआर में सतर्कता

यूपी में कम हो रहा है कोरोना का संक्रमण, एनसीआर में सतर्कता

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना डॉ. नवनीत सहगल ने बताया है कि राज्य में कोरोना का संक्रमण कम हो रहा है। दिल्ली से लगे सीमावर्ती जिलों में कोरोना के केस नहीं बढ़े इसलिए वहां विशेष सावधानी...

यूपी में कम हो रहा है कोरोना का संक्रमण, एनसीआर में सतर्कता
Shivendra Singh प्रमुख संवाददाता,लखनऊSun, 15 Nov 2020 07:03 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना डॉ. नवनीत सहगल ने बताया है कि राज्य में कोरोना का संक्रमण कम हो रहा है। दिल्ली से लगे सीमावर्ती जिलों में कोरोना के केस नहीं बढ़े इसलिए वहां विशेष सावधानी बरती जा रही है पश्चिम उत्तर प्रदेश के जनपद में कोरोना टेस्टिंग भी बढ़ाई गई है। उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय ने अन्य राज्यों खासकर दिल्ली के मुकाबले राज्य में बेहतर व्यवस्था की तारीफ की है।

शनिवार को प्रेसवार्ता के दौरान नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा अपनाए गए कांटैक्ट ट्रेसिंग मॉडल की तारीफ की है। यूपी की तरह अन्य प्रदेशों व देशों को यह मॉडल अपनाने को कहा गया है। कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नियमित समीक्षा की जा रही है। संक्रमण कम होने के कारण राज्य में अब हॉट स्पाट और कंटेनमेंट जोन भी कम किए गए हैं।

अयोध्या दीपोत्सव से ऑनलाइन जुड़ने के लिए वेबसाइट
उन्होंने बताया कि कोविड-19 से बचाव के समुचित प्रबंधों के बीच अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन किया गया। लोग अपने घरों से इस कार्यक्रम से जुड़े। अभी भी लोग इस कार्यक्रम से वेबसाइट www.virtualdepotsav.com से जुड़ सकते हैं। लोग घर बैठकर ही ऑनलाइन दीपोत्सव में हिस्सा ले सकते हैं। अपना दीया भी वर्चुअली जला सकते हैं लोगों से अपील की है कि प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए अपने घर से ही दीया जलाएं। शुक्रवार को अयोध्या में 6 लाख 7 हजार से अधिक दीये जलाने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड बना है।

ऑनलाइन ऋण मेले का आयोजन होगा
सहगल ने बताया कि राज्य की आर्थिक गतिविधियां तेजी से बढ़ सकें इसके लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। सरकार के प्रोत्साहन से नई एमएसएमई इकाइयां खुल रही हैं। आत्मनिर्भर पैकेज के तहत 4.37 लाख इकाइयों को 10850 करोड़ के ऋण स्वीकृत कर वितरीत किए जा रहे हैं। जल्द ही एक ऑनलाइन ऋण मेले का आयोजन होगा, जिसके मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री होंगे। सरकार बहुत जल्द मिशन रोजगार शुरू करने जा रही है। इसके लिए प्रत्येक विभाग अपना रोजगार प्लान तैयार कर रहे हैं।

24 घंटे में कोरोना के 2301 नये मामले सामने आए
प्रेसवार्ता के दौरान प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आलोक कुमार ने बताया कि शुक्रवार को राज्य में 125656 सैंपल की जांच की गई। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2301 नये केस सामने आए। इस समय राज्य में कोरोना के 23367 एक्टिव केस हैं। राज्य में कोरोना रिकवरी रेट 93.97 फीसदी पहुंच चुका है।

epaper