Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशअमेरिका से गाजीपुर आए 4 लोगों में मिला कोरोना का संक्रमण, नए वैरिएंट की जांच को भेजा सैंपल

अमेरिका से गाजीपुर आए 4 लोगों में मिला कोरोना का संक्रमण, नए वैरिएंट की जांच को भेजा सैंपल

गाजीपुर। वरिष्ठ संवाददाता Yogesh Yadav
Thu, 02 Dec 2021 08:41 PM
अमेरिका से गाजीपुर आए 4 लोगों में मिला कोरोना का संक्रमण, नए वैरिएंट की जांच को भेजा सैंपल

इस खबर को सुनें

कोरोना का कहर एक बार फिर बढ़ रहा है। अमेरिका से यूपी के गाजीपुर पहुंचे चार लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जीनोम सिक्वेंसिंग और नए वैरिएंट की जांच के लिए सैंपल लैब भेजे गए हैं। वहीं, लखनऊ में लद्दाख से लौटे जवान समेत दो की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। नए मामले सामने आने से एक बार फिर आम लोगों के साथ ही प्रशासन में दहशत की स्थिति है।

गाजीपुर ब्यूरो के अनुसार शहर के राजेंद्र नगर कॉलोनी निवासी चार सदस्यों का कुनबा अमेरिका में रहता है। इसी सप्ताह सभी हैदराबाद होते हुए गाजीपुर लौटे हैं। कोरोना के शुरुआती लक्षण के कारण हैदराबाद में निजी लैब में अपनी जांच कराई। जब रिपोर्ट पॉजिटिव आई तब तक वे गाजीपुर आ गए थे। संक्रमितों में एक दंपती और उनकी युवा पुत्रियां हैं। संक्रमण की पुष्टि होते ही स्वास्थ्य विभाग ने चारों को उनके घर में ही क्वारंटीन कर दिया है।

नए वैरिएंट की जांच के लिए फिर से सैंपल लेकर बीएचयू लैब भेजा गया है। एसीएमओ उमेश कुमार ने बताया कि गनीमत यही है कि वह सभी लोग एसिम्पोमेटिक हैं और प्राथमिक तौर पर नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के लक्षण नजर नहीं आए। उन्हें उनके घर पर ही क्वारंटीन किया गया है। सीएमओ ने बताया कि चारों लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री तैयार की जा रही है। उनके संपर्क में आने वाले लोगों की भी सैंपलिंग कराई जाएगी। इधर, आईएमएस बीएचयू के निदेशक प्रो बीआर मित्तल ने बताया कि सैंपल आने बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा कि जांच यहां होगी या लखनऊ। 

उधर लखनऊ में लद्दाख से लौटे आर्मी के जवान में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इंदिरानगर निवासी एक व्यक्ति में भी संक्रमण का पता चला है। दोनों संक्रमितों की जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए नमूना केजीएमयू भेज दिया गया है। वहीं गुजरे 15 दिनों में 800 लोग विदेश की यात्रा कर लखनऊ आए हैं। इनकी सेहत का हाल लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग फोन पर संपर्क कर रहा है। 50 फीसदी यात्रियों के फोन बंद जा रहे हैं।

डिप्टी सीएमओ डॉ. मिलिंद वर्धन के मुताबिक इंदिरा नगर और एक पीजीआई से कोरोना संक्रमित मिले है। इसमें एक सेना का जवान है। जो बीते दिनों लद्दाख से ड्यूटी के बाद लखनऊ आया है। जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबकि दूसरे मरीज का पीजीआई में इलाज चल रहा है। ऑपरेशन से पहले कोरोना की जांच कराई गई जिसमें जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। दोनों का सैंपल जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है।

50 फीसदी यात्रियों के फोन बंद

स्वास्थ्य विभाग ने गुजरे 15 दिनों में विदेश से वापस लौटे यात्रियों का ब्यौरा जुटाया है। करीब 800 यात्री लखनऊ आए हैं। इसने तकरीबन 200 यात्री लखनऊ के हैं। यात्रियों की सेहत का हाल जानने के लिए लगातार कोविड कमांड सेंटर के कर्मचारी फोन कर रहे हैं। 50 फीसदी यात्रियों के फोन बंद जा रहे हैं। डॉ. मिलिंद के मुताबिक विदेश से आए यात्रियों से संपर्क किया जा रहा है। जो अभी संपर्क में नहीं आए हैं उनसे ईमेल के माध्यम से संपर्क किया जा रहा है। ताकि समय रहते ही उनसे संपर्क करके जांच कराई जा सके।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें