ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकोरोना का खौफ: दिल्‍ली की शादियों में जाने से बच रहे लोग, कैंसिल करा रहे बुकिंग

कोरोना का खौफ: दिल्‍ली की शादियों में जाने से बच रहे लोग, कैंसिल करा रहे बुकिंग

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए वहां से आने या वहां जाने वाले मेहमानों पर संकट गहरा गया है। गोरखपुर से दिल्ली की मैरिज पार्टियों में शामिल होने को जाने वाले लोग ट्रैवल एजेंसियों से...

कोरोना का खौफ: दिल्‍ली की शादियों में जाने से बच रहे लोग, कैंसिल करा रहे बुकिंग
अजय श्रीवास्‍तव ,गोरखपुर Tue, 24 Nov 2020 09:19 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए वहां से आने या वहां जाने वाले मेहमानों पर संकट गहरा गया है। गोरखपुर से दिल्ली की मैरिज पार्टियों में शामिल होने को जाने वाले लोग ट्रैवल एजेंसियों से अपनी बुकिंग रद्द कर रहे हैं। प्राइवेट स्लीपर बसों में भी टिकटों के रद्द होने की संख्या में इजाफा हो गया है। दिल्ली के मेहमानों के लिए होटलों में बुक कमरों पर भी संकट साफ दिख रहा है। 

राप्तीनगर निवासी विशाल श्रीवास्तव के ससुराल में 25 नवम्बर को शादी है। दिल्ली में होने वाली शादी के लिए तीन इनोवा की बुकिंग थी। दो गाड़ियों की बुकिंग रद्द कर दी गई है। विशाल बताते हैं कि खतरों के देखते हुए दिल्ली जाने वालों की संख्या में कटौती कर दी गई है। बुजुर्ग नहीं भेज रहे हैं। रस्म के लिए जिनका जाना जरूरी है, वे ही मंगलवार को जाएंगे। इसी तरह गिरधरगंज बाजार निवासी रमेश सिंह के भतीजे की शादी दिल्ली में होनी है। 15 लोगों को दिल्ली जाना था। एक गाड़ी की बुकिंग रद्द कर सिर्फ एक गाड़ी से ही जाने की प्लान कर रहे हैं। 

इसी तरह गोरखपुर से दिल्ली के बीच चलने वाली प्राइवेट स्लीपर बसों में टिकटों की बुकिंग पर काफी असर पड़ा है। दिल्ली जाने वाली बसों की बुकिंग रद्द हो रही है। सहजनवा स्थित ढाबे से दिल्ली को जाने वाली बस से परिचालक विनोद कुमार शर्मा बताते हैं कि दिवाली के बाद दिल्ली लौटने वालों की मारामारी थी। इनमें कई ऐसे भी थे जिन्हें एनसीआर में आयोजित होने वाली शादियों में शामिल होना था। रोज 5 से 7 सीट की बुकिंग रद्द हो रही है। दिल्ली से गोरखपुर और बिहार लौटने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

मुश्किल में ट्रैवल एजेंट, किस्त भरना मुश्किल
ट्रैवल एजेंसी चलाने वाले अरविन्द तिवारी का कहना है कि दिल्ली जाने के लिए बुक पांच छोटी गाड़ियां और एक ट्रैवलर की बुकिंग रद हुई है। वहीं शादियों के लिए बुक गाड़ियों की संख्या भी आधी हो रही है। ऐसे में बैंकों की किस्त भरनी मुश्किल हो रही है। ट्रैवल एजेंसी चलाने वाले संजय पटेल का कहना है कि लगन से ही उम्मीद थी। सरकार की गाइड लाइन और दिल्ली एनसीआर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बुकिंग रद्द हो रही है। 15 दिसम्बर तक कुछ कमाई की उम्मीद थी, सब बर्बाद हो गया।

होटलों में भी रद्द हो रही कमरों की बुकिंग
धीरे-धीरे संकट से उबर रहा होटल उद्योग एक बार फिर मुश्किल में फंस गया है। शहर के प्रमुख होटलों में 15 दिसम्बर तक 70 फीसदी तक कमरों की बुकिंग हुई थी लेकिन अब बुकिंग रद्द करने के लिए फोन आने लगे हैं। होटल कारोबारी पवन बथवाल का कहना है कि दिल्ली के मेहमानों के लिए बुक कमरों पर संकट सर्वाधिक है। कुछ लोग इंतजार करने तो कुछ बुकिंग रद्द करने के लिए फोन कर रहे हैं। लगन से सुधार की उम्मीद पर संकट आ गया है। गोलघर में होटल संचालक राकेश धींगरा का कहना है कि बुकिंग की संख्या में 50 फीसदी तक की कटौती कर दी गई है। इससे कमरों की बुकिंग पर असर पड़ा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें