ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआगरा-कानपुर मेट्रो का निर्माण बीम तकनीक से

आगरा-कानपुर मेट्रो का निर्माण बीम तकनीक से

आगरा और कानपुर मेट्रो का निर्माण में बीम तकनीक से होगा। बिल्डिंग इंन्फॉर्मेशन मॉडलिंग तकनीकी में समय बचने के साथ लागत भी कम आती है। इस तकनीकी से निर्माण के लिए दोनों शहरों के लिए टेंडर आमंत्रित किए...

आगरा-कानपुर मेट्रो का निर्माण बीम तकनीक से
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 25 Sep 2020 09:08 AM
ऐप पर पढ़ें

आगरा और कानपुर मेट्रो का निर्माण में बीम तकनीक से होगा। बिल्डिंग इंन्फॉर्मेशन मॉडलिंग तकनीकी में समय बचने के साथ लागत भी कम आती है। इस तकनीकी से निर्माण के लिए दोनों शहरों के लिए टेंडर आमंत्रित किए जा चुके हैं।

यह जानकारी यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने गुरुवार को दी। उन्होंने  रेल एंड मेट्रो टेक्नोलॉजी कांक्लेव-2020 में हिस्सा लेते हुए वेबिनार के जरिए आयोजन में बताया कि मेट्रो स्टेशन का निर्माण अब तक टू डाइमेंशनल या थ्री डाइमेंशनल डिजाइन में किया जाता था। लेकिन अब यह फाइव डाइमेंशन पर आधारित होगी। बिम की आधुनिक तकनीक से निर्माण में काफी घट जाती है साथ ही संरचना भी बेहतर बनती है।

वेबिनार में पीपीपी मॉडल पर संचालित हो रही एलएंडटी मेट्रो रेल, हैदराबाद की ओर से विभिन्न मेट्रो परियोजनाओं की कोविड के दौरान खराब हुई वित्तीय स्थिति का मुद्दा भी उठाया गया। श्री केशव ने सरकार की ओर से टैक्स में छूट मिलने की मांगी की।

उन्होंने कोविड-19 के दौरान सुरक्षित यात्रा के इंतजामों की भी जानकारी दी। वेबिनार में उत्तराखंड मेट्रो, पुणे और नागपुर मेट्रो की संस्था महा मेट्रो, डीएफसीसीआईएल और जाइका के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें