ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश20 जनवरी से आम श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे रामलला के दर्शन, 23 को दोबारा खुलेगा मंदिर 

20 जनवरी से आम श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे रामलला के दर्शन, 23 को दोबारा खुलेगा मंदिर 

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाली प्राण-प्रतिष्ठा से पहले श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट ने बड़ा फैसला लिया है। ट्रस्ट ने 20 जनवरी से आम श्रद्धालुओं के लिए रामलला के दर्शन को बंद कर दिया गया है।

20 जनवरी से आम श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे रामलला के दर्शन, 23 को दोबारा खुलेगा मंदिर 
Dinesh Rathourलाइव हिन्दुस्तान,अयोध्याSun, 10 Dec 2023 05:23 AM
ऐप पर पढ़ें

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाली प्राण-प्रतिष्ठा से पहले श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट ने बड़ा फैसला लिया है। ट्रस्ट ने 20 जनवरी से आम श्रद्धालुओं के लिए रामलला के दर्शन को बंद कर दिया गया है। ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने बताया कि 22 जनवरी को अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होगी।  22 जनवरी को अयोध्या के श्रीराम मंदिर में होने वाला मूर्ति प्रतिष्ठा समारोह दोपहर करीब 12.30 बजे होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ समेत तमाम बड़े नेता और कई हस्तियां मंदिर परिसर में मौजूद रहेंगी। ज्यादातर लोगों का प्राण-प्रतिष्ठा से कुछ दिन पहले अयोध्या में आगमन हो जाएगा। अनिल मिश्रा ने बताया कि सुरक्षा कारणों को देखते हुए ट्रस्ट ने रामलला के दर्शन बंद करने करने का फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा के बाद 23 जनवरी से दोबारा मंदिर खुल जाएंगे, जिसके बाद श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर पाएंगे।

7000 लोगों को भेजा गया है निमंत्रण

पांच सौ सालों की प्रतीक्षा के बाद श्रीरामजन्म भूमि में निर्माणाधीन दिव्य मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के गौरवशाली क्षणों के साक्षी बनने का सुअवसर सनातन धर्मियों संग कई अन्य सेलेब्रिटियों को होगा। श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ने इसके लिए सभी को निमंत्रण भेजना शुरू कर दिया है। लगभद 7000 लोगों को निमंत्रण भेजे गए हैं। इन निमंत्रण कार्ड की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस निमंत्रण कार्ड में लिखा है कि हमारी प्रबल इच्छा है कि आप इस शुभ अवसर पर अयोध्या में मौजूद रहकर अभिषेक के साक्षी बनें और इस महान ऐतिहासिक दिन की गरिमा को बढ़ाएं। 

11 से एक बजे के बीच होगा रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम

श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र महासचिव चंपतराय ने बताया कि 22 जनवरी 2024 में होने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव से सम्बन्धित आमन्त्रण पत्र विश्व भर के रामभक्तों को सोशल मीडिया के माध्यम से भेजा है। पत्र में अपील की गयी कि पौष शुक्ल द्वादशी विक्रम संवत 2080 तदनुसार 22 जनवरी के शुभ दिन प्रभु राम के बाल रूप नूतन विग्रह को नवीन मंदिर के भूतल के गर्भगृह में विराजित कर प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। आनंद के इस वातावरण में प्राण प्रतिष्ठा की तिथि पर पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न एक बजे के मध्य अपने ग्राम, मोहल्ले व कालोनी के किसी मंदिर में रामभक्तों को एकत्र कर भजन-कीर्तन करें। 

राम मंदिर का गर्भगृह तैयार, लाइट फिटिंग भी पूरी  

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर मंदिर में काम तेजी से चल रहा है। श्री राम जन्मभूमि पर बना रहे भव्य मंदिर में गर्भगृह का काम पूरा हो गया है। आधार आसान समेत लाइटिंग भी पूरी कर दी गई है। अष्टकोणीय गर्भगृह की बेहद खूबसूरत दो तस्वीर शनिवार को साझा की गई ।श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने दोपहर बाद दो तस्वीरें साझा करते हुए लिखा की ' प्रभु श्री रामलला का गर्भ गृह स्थान लगभग तैयार है। हाल ही में लाइटिंग-फिटिंग का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। आपके साथ कुछ छायाचित्र साझा कर रहा हूँ।'

सोशल मीडिया पर इन दो तस्वीरें की सजा होते ही राम भक्तों ने इसे वायरल करना शुरू कर दिया। देखते ही देखते हजारों श्रद्धालुओं ने जय श्रीराम के टैग के साथ इसे अपने-अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर तस्वीर पोस्ट कर दी।शुक्रवार को ही श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से श्री राम जन्मभूमि परिसर में ही 11 केवीए विद्युत उपकेंद्र ऊर्जीकृत किया गया ।शुक्रवार से राम मंदिर का अपना बिजली घर चालू हो गया। 1250 किलो वाट के कनेक्शन के साथ दर्शन नगर स्थित 33/11केवी ए विद्युत उपकेंद्र से आपूर्ति शुरू की गई। इसके पहले कई बार बिजली सप्लाई का ट्रायल किया जा चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें