DA Image
18 फरवरी, 2021|10:42|IST

अगली स्टोरी

पीएम मोदी से पहले सीएम योगी पहुंचे काशी, कार्यक्रम को दिया अंतिम रूप

देवदीपावली यानी 30 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने से पहले शुक्रवार की दोपहर सीएम योगी वाराणसी पहुंचे। सीएम योगी ने करीब सात घंटे काशी में गुजारा और हर उस स्थल पर गए जहां पीएम मोदी को जाना है। हर स्थान पर तैयारियों को अपनी नजर से देखा। जहां कमी दिखी वहां निर्देश दिया। कल तक ठीक कराने को कहा।

सीएम योगी सबसे पहले खजुरी स्थित जनसभा स्थल पहुंचे और सबसे अंत में सारनाथ का दौरा करने के बाद लखनऊ के लिए रवाना हो गए। अधिकारियों के साथ बैठक कर पीएम के कार्यक्रम को अंतिम रूप भी दिया। योगी के आगमन को देखते हुए अलसुबह लखनऊ से अधिकारियों का दस्ता भी वाराणसी पहुंच गया। अपर प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी और अपर प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल ने पहुंचते ही सारनाथ से लेकर गंगा घाटों तक का निरीक्षण  किया। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेलीकॉप्टर से सबसे पहले राजातालाब के खजूरी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। यहां पर प्रधानमंत्री की होने वाली जनसभा एवं एनएचआई के 6 लेन सड़क चौड़ीकरण परियोजना के लोकार्पण कार्यक्रम की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। सभास्थल पर पंडाल और वीआईपी, पदाधिकारियों व अन्य लोगों के बैठने आदि की पूरी जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने लोगों के कार्यक्रम स्थल पर इंट्री एवं निकास आदि के बारे में पूरी जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने सुरक्षा व्यवस्था के बारे में भी विस्तार से जानकारी लेते हुए पुख्ता एवं चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

खजूरी के बाद मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से गंगा उस पार बने डोमरी हेलीपैड पर पहुंचे। वहां से क्रूज से गंगा पार कर देव दीपावली पर्व के मुख्य कार्यक्रम स्थल राजघाट पहुंच कर वहां पर आने वाले लोगों के बैठने, सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ प्रधानमंत्री द्वारा किए जाने वाले दीपदान कार्यक्रमों के बारे में अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा कर जानकारी ली। वहां रविदास मंदिर में भी गए और दर्शन कर आगंतुक पुस्तिका में संत के बारे में लिखा। 

वहां से क्रूज से  श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर पहुंच कर कॉरिडोर निर्माण के प्रगति के साथ-साथ प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के बाबत वहां की तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने क्रूज से राजा चेत सिंह किला जहां से देव दीपावली पर्व पर काशी महिमा एवं शिव महिमा से संबंधित लेजर शो होना है, का भी निरीक्षण करते हुए अस्सी स्थित रविदास घाट पहुंचे। रविदास घाट से सड़क मार्ग से सर्किट हाउस पहुंचे और अधिकारियों के साथ बैठक की। यहां देवदीपावली पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी आगमन से संबंधित अब तक किए गए तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। 

सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो देख हुए मंत्रमुग्ध
सीएम योगी सारनाथ भी पहुंचे। यहां लाइट एंड साउंड सिस्टम का स्वयं दृश्यावलोकन कर मंत्रमुग्ध हो गये। अमिताभ बच्चन की आवाज में बुद्धम शरणम गच्छामि, धम्मम शरणम गच्छामि मंत्रों के साथ लाइट एंड साउंड का शुभारंभ हुआ। पीएम मोदी ने इसका इस शो का शुभारंभ इसी महीने नौ तारीख को किया था। पुरातात्विक खंडहर परिसर में लाइट एंड साउंड सिस्टम शो 7 करोड़ 88 लाख रुपये की लागत से पर्यटन विभाग की स्वर्णिम योजना में शुमार हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CM Yogi will visit Kashi before PM Modi officials camped