ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीएम योगी 26 को करेंगे डिफेंस कॉरिडोर का उद्घाटन, एशिया का सबसे बड़ा शस्त्र कॉम्प्लेक्स 

सीएम योगी 26 को करेंगे डिफेंस कॉरिडोर का उद्घाटन, एशिया का सबसे बड़ा शस्त्र कॉम्प्लेक्स 

सीएम योगी 26 फरवरी को डिफेंस कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। पहली यूनिट का शुभारंभ होगा। अफसरों के मुताबिक, अडाणी समूह की ओर से एशिया का सबसे बड़ा शस्त्र कॉम्प्लेक्स बनाया गया है।

सीएम योगी 26 को करेंगे डिफेंस कॉरिडोर का उद्घाटन, एशिया का सबसे बड़ा शस्त्र कॉम्प्लेक्स 
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,कानपुरFri, 16 Feb 2024 07:21 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 फरवरी को साढ़ में डिफेंस कॉरिडोर की पहली यूनिट का उद्घाटन करेंगे। यूपीडा ने पत्र भेजकर पुलिस और प्रशासन को जानकारी दी। अडाणी डिफेंस सिस्टम एंड टेक्नोलॉजी लि. ने इम्युनेशन मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स की स्थापना की। इसकी पहली यूनिट का शुभारंभ होगा। अफसरों के मुताबिक, अडाणी समूह की ओर से एशिया का सबसे बड़ा शस्त्र कॉम्प्लेक्स बनाया गया है। फिलहाल सीएम के आगमन को देखते हुए तैयारी शुरू हो गई।  सीमा पर देश के दुश्मनों से लोहा लेने वाले सैनिकों के लिए आधुनिक कारतूस और गोला-बारूद की उपलब्धता को देखते हुए साढ़ स्थित डिफेंस कॉरिडोर में यूनिट तैयार की गई है। पहली यूनिट में जल्द उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। यूपीडा के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी हरि प्रताप शाही ने पत्र भेजकर सीएम के उद्घाटन करने की जानकारी अफसरों को दी।

स्नाइपर के कारतूस बनेंगे, जीत अडाणी आ सकते
अडाणी के कॉम्प्लेक्स में स्नाइपर राइफल और एलएमजी के कारतूस बनेंगे। सबसे पहले इन दो कारतूस बनाने की यूनिट की शुरुआत की जा रही है। उसके मुताबिक ही तैयारी हो रही है। इसमे गौतम अडाणी के बेटे जीत अडाणी भी आ सकते हैं।

यूपी में कई जगह दी गई जमीन 
 रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता व सेना के लिए गोलियां, गोला-बारूद और आधुनिक तकनीक से बनने वाले कारतूसों की आपूर्ति में बेहतरी लाने के लिए साढ़ स्थित डिफेंस कॉरिडोर से काफी मदद मिलेगी। अडाणी समूह को प्रदेश में अलग-अलग जिलों में स्थित सभी नोड में से अधिक जमीन आवंटित की गई है। समूह यहां पर एशिया का सबसे बड़ा एम्युनेशन काम्प्लेक्स विकसित कर रहा है। इससे आर्डिनेंस फैक्ट्रियों के बाद देश-विदेश तक कानपुर का नाम रक्षा उत्पादन में नया कीर्तिमान गढ़ेगा।                          

मशीनें आ गई, शूटिंग रेंज की हो रही टेस्टिंग 
कॉरिडोर में इम्युनेशन मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स शुरू करने के लिए हाईटेक मशीनें आ गई हैं। शूटिंग रेंज बनकर तैयार हो गई है। सभी का ट्रायल अंतिम चरण में चल रहा है। मशीनों को लगाकर उनकी टेस्टिंग होनी शुरू हो गई है। मार्च में पहली यूनिट का उत्पादन पूरी तरह से शुरू हो जाएगा। 

एसडीएम नर्वल रिषभ वर्मा ने बताया कि डिफेंस कॉरिडोर में अडाणी इम्युनेशन मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स की पहली यूनिट की मशीनें आकर लग चुकी है। ट्रायल हो रहा है। सीएम को डिफेंस कॉरिडोर की पहली यूनिट का शुभारंभ करना है। इसी महीने आने की उम्मीद है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें