ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकिसानों को लेकर सीएम योगी सख्त, साढ़े सात लाख से ज्यादा लोगों को 11170 करोड़ का भुगतान

किसानों को लेकर सीएम योगी सख्त, साढ़े सात लाख से ज्यादा लोगों को 11170 करोड़ का भुगतान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये हैं कि धान बेचने में किसानो को किसी भी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए। शनिवार को उन्होंने धान की सरकारी खरीद की समीक्षा की।

किसानों को लेकर सीएम योगी सख्त, साढ़े सात लाख से ज्यादा लोगों को 11170 करोड़ का भुगतान
Dinesh Rathourविशेष संवाददाता,लखनऊSat, 17 Feb 2024 10:55 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये हैं कि धान बेचने में किसानो को किसी भी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए। शनिवार को उन्होंने धान की सरकारी खरीद की समीक्षा की। उन्होंने धान खरीद से जुड़े अधिकारियों से कहा कि किसान हित सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए अगर धान खरीद में लापरवाही बरती जाती है तो दोषी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।
यूपी में चल रही धान की सरकारी खरीद में अब तक 52.47 लाख टन धान की खरीद की गयी है। जबकि लक्ष्य 70 लाख टन धान की खरीद का तय किया गया है। 7.82 लाख किसानों को अब तक 11170.55 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

यूपी सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार खाद्य व रसद विभाग की विपणन शाखा, पीसीएफ, यूपीएसएस, मंडी परिषद और भारतीय खाद्य निगम द्वारा 5206 क्रय केन्द्र खोले गये हैं। धान कॉमन का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2183 रुपये प्रति कुंतल और धान ग्रेड-ए का मूल्य 2203 रुपये प्रति कुंतल तय हुआ है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में पहली अक्तूबर 2023 से 31 जनवरी तक और पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में पहली नवम्बर से 29 फरवरी तक धान खरीद का समय तय है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें