ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीएम योगी ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों पर मांगी रिपोर्ट, टीकाकरण का नया चरण कल से

सीएम योगी ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों पर मांगी रिपोर्ट, टीकाकरण का नया चरण कल से

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर हर जिले में जरूरी तैयारियां कर ली जाएं। विशेषज्ञों की रिपोर्ट के हिसाब से सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। चिकित्सा शिक्षा...

सीएम योगी ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों पर मांगी रिपोर्ट, टीकाकरण का नया चरण कल से
लखनऊ विशेष संवाददाताSun, 20 Jun 2021 07:15 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर हर जिले में जरूरी तैयारियां कर ली जाएं। विशेषज्ञों की रिपोर्ट के हिसाब से सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना से इस संबंध में निरीक्षण कर अगले दो दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा है। मुख्यमंत्री ने रविवार को टीम-9 की बैठक में यह निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि इसी मकसद से सभी मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू (पीकू) और नियोनेटल आईसीयू (नीकू) का काम इसी महीने कर लिया जाए। प्रत्येक मेडिकल कॉलेजों में न्यूनतम 100 बेड बढ़ाने की कार्यवाही हो रही है। जिला अस्पतालों और सीएचसी को भी इसी तर्ज पर सुविधायुक्त किया जा रहा है।

74 जिलों में 200 से कम एक्टिव केस
मुख्यमंत्री ने कहा कि लगातार नियोजित कोशिशों से अब ज्यादातर जिलों में संक्रमण के नए मामले नहीं मिल रहे, तो कई जिलों में नए केस इकाई में आ रहे हैं। 74 जिलों में 200 से कम एक्टिव केस ही हैं। 55 जिले ऐसे हैं, जहां कुल एक्टिव केस दहाई में शेष हैं। प्रदेश की टेस्ट पॉजिटिविटी दर लगातार एक फीसदी से कम बनी हुई है। विगत दिवस पॉजिटिविटी दर 0.2 फीसदी रही। 32.4% प्रति पॉजिटिव केस टेस्ट की दर प्रदेश में एग्रेसिव ट्रेसिंग का प्रमाण है। 

टीकाकरण का नया चरण आज से 
मुख्यमंत्री ने कहा कि सोमवार 21 जून से कोविड टीकाकरण का नया चरण प्रारंभ हो रहा है। हमें पूरी क्षमता के साथ टीकाकरण अभियान संचालित करना होगा। हर दिन 6 लाख लोगों को टीका-कवर देने के लक्ष्य के साथ तैयारी की जाए जबकि 1 जुलाई से प्रतिदिन 10 से 12 लाख लोगों को वैक्सीनेट किया जाए। 

कोविड गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन हो 
मुख्यमंत्री ने कहा कि बेहतर होती स्थितियों के बीच सोमवार से कोरोना कर्फ्यू में छूट बढ़ाई जा रही है। इस संबंध में शासन द्वारा तय गाइडलाइन का सभी जिलों में कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। पुलिस बल की सतर्कता बढाने की आवश्यकता है। कहीं भी अनावश्यक भीड़ न हो। कोविड व्यवहार को अपनाने के लिए आवश्यक जागरूकता प्रसार किया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें