ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअनुच्छेद-370 हटने से जम्मू-कश्मीर एक भारत श्रेष्ठ भारत का हिस्सा बना: सीएम योगी

अनुच्छेद-370 हटने से जम्मू-कश्मीर एक भारत श्रेष्ठ भारत का हिस्सा बना: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस पर विधान भवन के मुख्यद्वार पर ध्वजारोहण किया। उन्होंने कहा कि यह स्वतंत्रता दिवस देश की एकता और अखंडता की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इसी वर्ष एक ऐतिहासिक...

अनुच्छेद-370 हटने से जम्मू-कश्मीर एक भारत श्रेष्ठ भारत का हिस्सा बना: सीएम योगी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 15 Aug 2019 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस पर विधान भवन के मुख्यद्वार पर ध्वजारोहण किया। उन्होंने कहा कि यह स्वतंत्रता दिवस देश की एकता और अखंडता की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इसी वर्ष एक ऐतिहासिक और साहसिक निर्णय के माध्यम से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाया गया। अब जम्मू-कश्मीर राज्य भी एक भारत-श्रेष्ठ भारत का हिस्सा बन गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के 150वें वर्ष में आयोजित होने वाला यह स्वाधीनता दिवस उत्साह प्रदान करने वाला है। उन्होंने आजादी के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा आजादी के बाद देश की सीमा और आंतरिक सुरक्षा में बलिदान होने वाले सेनानियों को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि भी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त करने के ऐतिहासिक कदम  से सरदार पटेल, बाबा साहेब डा. भीमराव आम्बेडकर व डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने साकार हुए हैं। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के प्रति आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: राज्यपाल ने सीएम योगी को राखी बांधकर शुरुआत की नई परंपरा

तीन तलाक समाप्त कर करोड़ों बहनों को दिया सम्मान
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वाधीनता दिवस के अवसर पर भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक रक्षाबन्धन का पावन पर्व भी है। उन्होंने कहा कि हाल ही में देश की संसद ने तीन तलाक की कुप्रथा को समाप्त कर इससे पीड़ित करोड़ों बहनों को सम्मान दिया है। इसके समाप्त होने से भारतीय संस्कृति में नारी गरिमा और सम्मान के भाव स्पष्ट होते हैं। 

दिसंबर 2019 तक पूरी होंगी नहर परियोजनाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने लंबित सिंचाई परियोजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का कार्य किया है। बाण सागर परियोजना और अन्य कई परियोजनाओं का काम पूरा कराया जा चुका है। सरयू नहर परियोजना, अर्जुन सहायक परियोजना, मध्य गंगा नहर परियोजना को दिसंबर 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य लेकर कार्य किया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपराधमुक्त, भयमुक्त और अन्यायमुक्त वातावरण सृजित करने के लिए प्रतिबद्ध है। निराश्रित गोवंश के संरक्षण व समुचित रख-रखाव के लिए आश्रय स्थलों की व्यवस्था की गई है। साथ ही एक योजना बनाकर लागू की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक जिला मुख्यालय को फोर लेन तथा तहसील मुख्यालय को दो लेन सड़क से जोड़ा जा रहा है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए भूमि खरीदने की कार्यवाही पूरी हो गई है। तीन माह में निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें:राज्यपाल व सीएम ने दी स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की बधाई

22 करोड़ से अधिक पौधे लगाने पर आभार जताया
मुख्यमंत्री ने कहा कि नौ अगस्त 2019 को राज्य सरकार द्वारा विभिन्न संस्थाओं और व्यक्तियों के सहयोग से 22 करोड़ से अधिक पौधे रोपित किये गए। 22 करोड़ से अधिक पौधरोपण होने पर सामूहिक प्रयास के लिए सहयोगियों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा. दिनेश शर्मा, मुख्य सचिव डा. अनूप चन्द्र पांडेय आदि उपस्थित थे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें