ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशसीएम योगी ने गोरखपुर नक्षत्रशाला से देखा सूर्यग्रहण, साइंस पार्क बनाने का निर्देश

सीएम योगी ने गोरखपुर नक्षत्रशाला से देखा सूर्यग्रहण, साइंस पार्क बनाने का निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार की शाम तारामंडल स्थित वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला पहुंचकर आंशिक सूर्यग्रहण का नजारा देखा। योगी ने साइंस पार्क के लिए डीएम को निर्देशित भी किया।

सीएम योगी ने गोरखपुर नक्षत्रशाला से देखा सूर्यग्रहण, साइंस पार्क बनाने का निर्देश
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,गोरखपुरTue, 25 Oct 2022 07:30 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार की शाम तारामंडल स्थित वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला पहुंचकर आंशिक सूर्यग्रहण का नजारा देखा। टेलीस्कोप और विशेष चश्मे से खगोलीय घटना का अवलोकन करने के साथ ही उन्होंने वैज्ञानिकों से ग्रहण की आवृत्ति, समय और ग्रहों के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद लोगों को नंगी आंखों से सूर्यग्रहण न देखने की नसीहत भी दी। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साइंस पार्क के लिए डीएम को निर्देशित किया कि इसका विस्तृत प्रस्ताव शीघ्र शासन को भेजें। नक्षत्रशाला की खाली भूमि पर इसका निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने तारों की दुनिया का शो देखने के बाद इसके ऑडिटोरियम को थ्री डी बनाने व नक्षत्रशाला के लिए जरूरी अन्य कार्यों का भी प्रस्ताव भेजने को कहा।

गोरखपुर में आंशिक सूर्यग्रहण शाम 4:38 बजे से 5:29 बजे तक रहा। मुख्यमंत्री 4:40 बजे नक्षत्रशाला पहुंचे। यहां उन्होंने पहले टेलीस्कोप से और फिर विशेष चश्मे (स्पेशल मल्टीकोटेड ग्लास) व स्पेशल बायनाकुलर से सूर्यग्रहण की स्थिति देखी। सूर्यग्रहण के अवलोकन के दौरान वे वैज्ञानिकों से जानकारी भी लेते रहे।

योगी ने यहां खगोलीय घटनाओं को लाइव देखने के लिए जरूरी उपकरणों की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। सीएम योगी ने वहां मौजूद लोगों को भी विशेष चश्मे दिलवाकर आंशिक सूर्यग्रहण को देखने की व्यवस्था कराई। आशिक सूर्यग्रहण देखने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला में स्पेशल शो देखकर ग्रह-नक्षत्रों की दुनिया की भी आभासी सैर की। 

इस अवसर पर मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ब्रह्मांड के बहुत से रहस्यों को अभी उद्घाटित किया जाना शेष है। इन रहस्यों का पता लगाकर मानव कल्याण का मार्ग और प्रशस्त किया जा सकता है। इस दौरान भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ. धर्मेंद्र सिंह, गोरखपुर ग्रामीण के विधायक विपिन सिंह, एडीजी जोन अखिल कुमार, कमिश्नर रवि कुमार एनजी, जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश, एसएसपी गौरव ग्रोवर, एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई, नक्षत्रशाला प्रभारी डॉ महादेव पांडेय व भाजपा के महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता आदि मौजूद रहे।