ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीएम योगी बोले-यूपी की अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ बनेंगे पूर्वांचल, बुंदेलखंड और गंगा एक्‍सप्रेस वे

सीएम योगी बोले-यूपी की अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ बनेंगे पूर्वांचल, बुंदेलखंड और गंगा एक्‍सप्रेस वे

पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे, बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस वे और  गंगा एक्‍सप्रेस वे। ये तीन एक्‍सप्रेस वे उत्‍तर प्रदेश की अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ साबित होंगे। उत्‍तर प्रदेश...

सीएम योगी बोले-यूपी की अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ बनेंगे पूर्वांचल, बुंदेलखंड और गंगा एक्‍सप्रेस वे
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुरFri, 05 Jun 2020 06:38 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे, बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस वे और  गंगा एक्‍सप्रेस वे। ये तीन एक्‍सप्रेस वे उत्‍तर प्रदेश की अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ साबित होंगे। उत्‍तर प्रदेश अपनी अर्थव्‍यवस्‍था को देश की सबसे अच्‍छी अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में प्रस्‍तुत करने में सफल होगा। 2024 तक पांच ट्रिलियन अमरीकी डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के लक्ष्‍य को पूरा करने में उत्‍तर प्रदेश और उसके इन तीन एक्‍सप्रेस वे की बड़ी भूमिका होगी। 

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ बोले-चंदा वसूली वाले लोग PIL दाखिल करके युवाओं के रोजगार की राह में बाधा बन रहे हैं

ये बातें मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 'हिन्‍दुस्‍तान' द्वारा आयोजित कोरोना काल की चुनौतियां विषय के वेबिनार में कहीं। सीएम ने एक सवाल के जवाब में कहा कि पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे को दीपावली की पूर्व संध्‍या पर राष्‍ट्र को समर्पित करने का लक्ष्‍य रखा गया था लेकिन कोरोना की वजह से दो महीने तक कार्य बाधित रहा। अब एक बार फिर काम शुरू हो गया है। कोशिश है कि मेन हाईवे दिसम्‍बर 2020 तक तैयार हो जाए। अगले तीन महीनों में सर्विस लेन भी तैयार हो जाएंगी। ऐसे ही बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस वे पर भी कार्य प्रारम्‍भ हो चुका है। तीसरे हाईवे गोरखपुर-लिंक पर भी कार्य प्रारम्‍भ होने जा रहा है। सबसे महत्‍वपूर्ण गंगा एक्‍सप्रेस वे की परियोजना पर भी सरकार तेजी से काम कर रही है। इसकी डिटेल प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट (डीपीआर) बन चुकी है।

 

यह भी पढ़ें:तब्लीगी जमात के लोगों ने जो काम किया उसे माफ नहीं किया जा सकता: योगी

यह एक्‍सप्रेस वे मेरठ से प्रयागराज को जोड़ेगा। बहुत सारे लोगों ने इसमें रुचि दिखाई है। कोशिश है कि इस वर्ष के अंत तक इसका काम भी शुरू कर दिया जाए। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि ये तीनों एक्‍सप्रेस वे समय से बनेंगे और उत्‍तर प्रदेश की अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ साबित होंगे। एक अन्‍य प्रश्‍न के उत्‍तर में उन्‍होंने विश्‍वास जताया कि भारत 2024 तक पांच ट्रिलियन यूएस डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने का अपना लक्ष्‍य जरूर पूरा करेगा। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जिस दूरदर्शिता के साथ कार्ययोजना बनाई है उसमें यह सक्षमता है कि विषम परिस्थितियों के बावजूद आम जनता के जीवन में खुशहाली लाते हुए देश की अर्थव्‍यवस्‍था को एक नई दिशा दे और निर्धारित लक्ष्‍य समय पर पूरे हों। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें