ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीएम योगी बोले- कोरोना की थर्ड वेव के लिए अभी से अलर्ट, हर जिले में बच्चों के पीडियाट्रिक बेड तैयार करें

सीएम योगी बोले- कोरोना की थर्ड वेव के लिए अभी से अलर्ट, हर जिले में बच्चों के पीडियाट्रिक बेड तैयार करें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि थर्ड वेव भी आएगी। उसका टारगेट बच्चे हो सकते हैं, इसकी भी तैयारी होनी चाहिए। बड़े जनपदों में 4 से 100 के बीच बच्चों के पीडियाट्रिक बेड तैयार...

सीएम योगी बोले- कोरोना की थर्ड वेव के लिए अभी से अलर्ट, हर जिले में बच्चों के पीडियाट्रिक बेड तैयार करें
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,वाराणसी Sun, 09 May 2021 09:46 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि थर्ड वेव भी आएगी। उसका टारगेट बच्चे हो सकते हैं, इसकी भी तैयारी होनी चाहिए। बड़े जनपदों में 4 से 100 के बीच बच्चों के पीडियाट्रिक बेड तैयार करना पड़ेगा और मैनपावर को बढ़ाना पड़ेगा। इसके लिए एक्स सर्विसमैन, रिटायर्ड या नए लोगों जो मेडिकल के फोर्थ ईयर के छात्र है ट्रेनिंग देकर फोन की सेवाएं ले सकते हैं उनका मानदेय अभी द्वारा तय कर दिया गया है। सीएम योगी रविवार को वाराणसी में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तर के अनुसार हर जनपद स्तर पर टीम 9 बने और अलग-अलग टीम को अलग- अलग प्रकार की जिम्मेदारी देने की कार्रवाई की जाय। एक टीम मैनपावर और वैक्सिनेशन का कार्य देखेगी, एक टीम होम आइसोलेशन मेडिकल किट के साथ ही रेमडीसीविर और अन्य दवाओं, एम्बुलेंस को देखेगी, एक टीम जो नयै प्लांट लगने हैं, वेंटिलेटर फंक्शनल है या नहीं आदि देखने का कार्य करेगी, एक टीम ऑक्सीजन के आपूर्ति और उसके ऑडिट और होम आइसोलेशन में भी रहने वालों को ऑक्सीजन मिले इसकी व्यवस्था देखेगी, एक टीम कन्टेनमेंट जोन, करोना कर्फ्यू की कार्यवाही, एक टीम स्वच्छता सैनिटाइजेशन निगरानी समिति, अंत्येष्टि स्थल, एक टीम क्वारंटीन सेंटर, प्रवासी कामगार और कम्युनिटी  किचन के कार्य को देख रेख करें।

डीआरडीओ द्वारा 750 बेड के बनाये गये कोविड अस्पताल का निरीक्षण : 

सीएम योगी ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के एमपी थिएटर मैदान परिसर में रक्षा मंत्रालय के डीआरडीओ द्वारा 750 बेड के बनाये गये कोविड अस्पताल का निरीक्षण किया।  वाराणसी मंडल के अधिकारियों से कोरोना महामारी से निपटने के लिए अब तक किए गए और आगे किए जा रहे तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना महामारी के विरुद्ध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सेकंड बेब का मुकाबला पूरा देश कर रहा है। जो मंत्र कोरोना महामारी से लड़ने के लिए सभी राज्यों को "ट्रेस, टेस्ट व ट्रीट" का दिया गया है, उसको अपना कर उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेशवासियों को राहत देने में काफी हद तक सफलता प्राप्त की है। उन्होंने बताया कि 30 मई को उत्तर प्रदेश में कुल एक्टिव केस 3,10,000 रहे। जो आज घटकर 2,33,000 हो गए हैं। यानी 8 दिन में कुल 77000 एक्टिव केस कम हुए हैं। प्रदेश में सर्वाधिक पॉजिटिव केस 24 अप्रैल को 38, 000 आए थे। जो भी धीरे-धीरे घट कर आज 23,000 पॉजिटिव केस आये हैं। प्रदेश में पॉजिटिविटी घटी है और रिकवरी दर बढ़ी है। उन्होंने बताया कि वाराणसी मंडल में एक सप्ताह में 9285 एक्टिव केस आए हैं जिसमें वाराणसी जनपद में 4500 से अधिक है। फर्स्ट बेव की तुलना में सेकंड बेब काफी तीव्र रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरे देश में ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस व इंडियन एयर फोर्स के विमान का इस्तेमाल ऑक्सीजन आपूर्ति में किया गया। इससे कोरोना के मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने में सभी राज्यों को सुगमता हुआ। 

सभी के सहयोग से महामारी का मुकाबला:

सीएम ने कहा कि जिस तेजी से कोरोना को संक्रमण बढ़ा, उसी तेजी से ऑक्सीजन की भी डिमांड बढ़ी। 1000 मेट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हो रहा है। महामारी का मुकाबला सभी के सहयोग से किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार महामारी का मुकाबला मजबूती से कर रही है। इसके लिए हर स्तर पर संसाधन भी बढ़ाए जा रहे हैं। टीकाकरण पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दो स्वदेशी वैक्सीन अभी फिलहाल लग रही है और तीसरी वैक्सीन के लिए भी सहमति मिल गई है। यूपी में 45 से अधिक उम्र के 1.37 करोड़ को वैक्सीन दी जा चुकी है जबकि 18 से अधिक उम्र वाले भी एक लाख से अधिक लोग टीका लगवा चुके है। उन्होंने बताया कि सभी को टिके के लिए आगे आना चाहिए। आसानी से टीकाकरण किया जा सके। इसके लिए 4500 अधिक केंद्र भी टीकाकरण के बनाए गए हैं।

काशी को बताया मेडिकल का हब: 

मुख्यमंत्री ने बताया कि काशी चिकित्सा के क्षेत्र में हब हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित बिहार के लोग चिकित्सा सुविधा यहां प्राप्त करते हैं। 750 बेड के डीआरडीओ की मदद से बनाये गए अस्थायी अस्पताल जिसमें 250 बेड वेंटीलेटर के है से वाराणसी के साथ ही आसपास के जिलों के लोगो को बड़ी राहत होगी। यहां आर्मी मेडिकल कोर के साथ ही बीएचयू, स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा अन्य संसाधनों को समन्वय स्थापित कर मुहैया कराया जाएगा।उन्होंने बताया कि 18 प्लस के लिए कुछ अन्य जिलों में टीकाकरण कल से शुरू होने जा रहा है। भारत सरकार की ओर से पर्याप्त वैक्सीन मिल रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना के सेकंड बेब को रोकने के लिए किये गये कार्यों की सार्थकता दिखाई दे रही है। पॉजिटिविटी घटी है और रिकवरी दर बढ़ी है। लेकिन अभी सतर्कता की जरूरत पर मुख्यमंत्री ने विशेष जोर देते हुए जन सामान्य से अपील की कि वह बिना वजह अपने घरों से बाहर न निकलें और अपने घरों में ही सुरक्षित रहें। जरूरत पड़ने पर घरों से बाहर निकलने पर हर व्यक्ति कोविड नियम का पालन करें। चेहरे पर मास्क लगावे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर हालत में करें। हाई रिस्क कैटेगरी के लोग घरों से बाहर कतई न निकले। वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएं और वैक्सीन अवश्य लगवाएं। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना हारेगा और देश जीतेगा।
 

मेडिकल किट वितरण, कोरोना संक्रमित परिवार का कुशलक्षेम पूछा 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टिकरी गांव में निगरानी समिति से मुलाकात की। मेडिकल किट दी तथा कोरोना संक्रमित परिवार का कुशलक्षेम पूछा और एहतियात बरतने का सुझाव दिया। साथ ही प्रशासन की ओर से दिए जा रहे सहयोग की भी जानकारी ली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें