ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर लोकार्पण समारोह पर सीएम योगी की मुहर, तीन दिनों तक दिखेगा देव दीपावली जैसा नजारा, एक महीने चलेगा आयोजन

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर लोकार्पण समारोह पर सीएम योगी की मुहर, तीन दिनों तक दिखेगा देव दीपावली जैसा नजारा, एक महीने चलेगा आयोजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के दौरान होने वाले समारोह पर शनिवार को सीएम योगी की मुहर लग गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को कॉरिडोर का...

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर लोकार्पण समारोह पर सीएम योगी की मुहर, तीन दिनों तक दिखेगा देव दीपावली जैसा नजारा, एक महीने चलेगा आयोजन
वाराणसी लाइव हिन्दुस्तानSat, 27 Nov 2021 10:04 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के दौरान होने वाले समारोह पर शनिवार को सीएम योगी की मुहर लग गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को कॉरिडोर का लोकार्पण करने आ रहे हैं। इस दौरान तीन दिनों तक काशी में देव दीपावली जैसा नजारा देखने को मिलेगा। हर वार्ड से कीर्तन मंडली सुबह-सुबह निकलकर अलग-अलग मुहल्लों में भजन-कीर्तन कर माहौल को भक्तिमय बनाएगी।

लोकार्पण के साथ ही 'भव्य काशी दिव्य काशी' के नाम से एक महीने तक चलने वाले आयोजन की शुरुआत होगी। इस दौरान भाजपा शासित मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन, देश के सभी महापौर का सेमिनार, वाराणसी में ही योगी कैबिनेट की बैठक समेत तमाम आयोजन किये जाएंगे। पूरे महीने रोजाना देश के अलग-अलग हिस्सों से विशेष ट्रेनों का संचालन वाराणसी के लिए होगा, ताकि लोग बनारस आकर भव्य और दिव्य काशी का नजारा ले सकें।     

काशी के हर घर तक पहुंचेगा बाबा का प्रसाद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को वाराणसी पहुंचे और कॉरिडोर लोकार्पण के दौरान होने वाले आयोजनों की तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा के बाद विश्वनाथ कॉरिडोर भी पहुंचे।समीक्षा के दौरान अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि 13 दिसंबर को श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद 14, 15 व 16 दिसंबर को काशी के प्रत्येक घरों में बाबा का विशेष प्रसाद एवं धाम के इतिहास से संबंधित कॉफी टेबल बुक हर हालत में पहुंच जाए। 

हर घर में चलेगा दीप

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शास्त्रोक्त पद्धति से पूजन अर्चन के दौरान पूरे कार्यक्रम का लाइव प्रसारण पब्लिक फंक्शन स्थल पर चलता रहेगा। इससे पहले के कार्यक्रम भी होते रहे। सीएम  योगी ने श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण से पहले पूरे वाराणसी जनपद के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जन सहभागिता के साथ उत्सव सा माहौल बनाने पर जोर दिया। इस दिन लोग अपने घरों में विशेष साफ सफाई के साथ हुई दीप अवश्य जलाएं। इसके लिए काशी के परिवारों के साथ संवाद स्थापित किया जाए। 

452 साल बाद विश्वनाथ मंदिर का पुनरुद्वार

उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि 1669 के बाद अहिल्याबाई होलकर द्वारा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का पुनरुद्धार कराने के पश्चात लगभग 452 वर्ष के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प के साथ श्री काशी विश्वनाथ धाम का पुनरुद्धार कराया है। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि इस दौरान ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी सड़कें गड्ढा मुक्त हो जाए। जनप्रतिनिधियो के नेतृत्व में स्वच्छता का विशेष अभियान चलाया जाए। 

तीन दिन देव दीपावली जैसा नजारा 

लोकार्पण के दौरान तीन दिन देवदीपावली जैसा नजारा दिखाई देगा। सीएम योगी ने कहा कि 12, 13 व 14 दिसंबर को गंगा घाटों के साथ-साथ शहर के प्रमुख इमारतों का विशेष रूप से सजावट एवं लाइटिंग कराया जाए। सरकारी भवनों में सड़कों की तरह परमानेंट लाइटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कमिश्नर दीपक अग्रवाल से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में डिजिटल डोनेशन की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही पूरे काशी का डिजिटल मैप बनाने का भी निर्देश दिया। 

हर वार्ड में कीर्तन मंडली 

सीएम योगी ने निर्देश दिया कि हर वार्ड में कीर्तन मंडली लगाई जाए। कीर्तन मंडली सुबह-सुबह निकलकर प्रातः मोहल्लों में कीर्तन भजन करें। इन कीर्तन मंडलियों को संस्कृति विभाग द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान फाइन आर्ट के छात्र-छात्राएं शहर के प्रमुख चौराहों पर पेंटिंग करेंगे। काशी के विकास से संबंधित क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित किए जाने का उन्होंने निर्देश दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर लोकार्पण के दौरान पूरे एक माह तक काशी में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होता रहे।

400 लोगों की टीम बताएगी पुनरुद्वार की कथा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी के पुनरुद्धार की जानकारी काशी के जन-जन तक पहुंचाने हेतु 200 महिला एवं 200 पुरुषों की टीम तैयार करने पर विशेष जोर दिया। जो काशी विश्वनाथ धाम की इतिहास की संक्षिप्त जानकारी लोगों को बताएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें