DA Image
7 अगस्त, 2020|6:49|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन में सीएम योगी का नया मिशन : एक हफ्ते में यूपी को COVID-19 टेस्टिंग में नंबर एक बनाएं

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में जी-जान से जुटे है। प्रदेश के लोगाें की ज्यादा से ज्यादा जांच हो इसके लिए अब तैयारी शुरू हो गई है।  मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि एक सप्ताह में उत्तर प्रदेश को टेस्टिंग क्षमता की दृष्टि से देश का नंबर एक राज्य बनाया जाए। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग के लिए प्रदेश में उपलब्ध समस्त संसाधनों का उपयोग करने को कहा है। इसके दृष्टिगत पं. दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गौ-अनुसंधान संस्थान मथुरा, लखनऊ स्थित केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई), भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईआईटीआर) तथा बीरबल साहनी पुराविज्ञान संस्थान (बीएसआईपी) जैसे उच्चस्तरीय शोध संस्थानों की टेस्टिंग क्षमता का उपयोग करने पर विचार किया जा रहा है। सहारनपुर में एक लैब क्रियाशील की जाएगी। प्रत्येक मंडल मुख्यालय पर टेस्टिंग लैब स्थापित करने पर भी विचार चल रहा है।

आयुष के चिकित्सकों, नर्सिंग तथा पैरामेडिकल के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि आवश्यकता पड़ने पर इनकी सेवाएं भी प्राप्त की जा सकें। प्रदेश के एल-वन, एल-टू तथा एल-थ्री कोविड चिकित्सालयों में 52 हजार बेड की व्यवस्था करते हुए, इसे चरणबद्ध रूप से बढ़ाकर एक लाख बेड किया जाना है।

श्रमिक धैर्य रखें, पैदल न चलें : 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरे राज्यों में फंसे कामगारों को धैर्य बनाए रखने की सलाह दी है और कहा है कि उनकी सुरक्षित वापसी के लिए काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि सभी प्रवासी कामगार व श्रमिक बहनों-भाइयों से अपील है कि जिस धैर्य का परिचय आप सभी ने अभी तक दिया है उस धैर्य को बनाए रखें, पैदल न चलें, जिस राज्य में है वहां की सरकार से संपर्क में रहें। सीएम ने कहा कि आप सभी की सुरक्षित वापसी के लिए संबंधित राज्य सरकार से वार्ता कर कार्ययोजना बनाई जा रही है। 

गुरुवार को 18 जिलों में मिले कोरोना के नये केस : गुरुवार को अकेले आगरा में ही कोरोना संक्रमण के 75 नये मामले सामने आए। लखनऊ में एक, गाजियाबाद में एक, गौतमबुद्ध नगर में चार, कानपुर नगर में तीन, मुरादाबाद में एक, वाराणसी में आठ, मेरठ में पांच, बुलंदशहर में एक, फिरोजाबाद में एक, सहारनपुर में पांच, महाराजगंज में एक, अमरोहा में एक, एटा में एक, अलीगढ़ में तीन, झांसी एक, गोरखपुर में एक तथा कानपुर देहात में एक केस कोरोना का मिला।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CM Yogi new mission in lockdown make UP number one in COVID-19 testing in a week Coronavirus