ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशहर महीने विधायकों-सांसदों के साथ बैठक करें, उनके सुझाव पर एक्शन लें, योगी का अफसरों को निर्देश

हर महीने विधायकों-सांसदों के साथ बैठक करें, उनके सुझाव पर एक्शन लें, योगी का अफसरों को निर्देश

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि हर महीने विधायकों-सांसदों के साथ बैठक करें। उनके सुझाव पर एक्शन भी लें। सीएम ने यह भी कहा कि हर परियोजना के लिए नोडल अफसर तैनात किया जाए।

हर महीने विधायकों-सांसदों के साथ बैठक करें, उनके सुझाव पर एक्शन लें, योगी का अफसरों को निर्देश
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊSat, 15 Jun 2024 06:07 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास परियोजनाओं की प्रगति को लेकर अफसर हर माह जनप्रतिनिधियों संग बैठक करें। उनके सुझावों पर ध्यान देते हुए कार्रवाई करें। उन्होंने हर परियोजना के लिए नोडल अधिकारी तय करने और साप्ताहिक प्रगति लेने के निर्देश दिए। इसकी समीक्षा 15 दिन में वरिष्ठ अधिकारी जरूर करें। सीएम ने ये निर्देश शनिवार को एनेक्सी सभागार में अफसरों और जनप्रतिनिधियों के साथ विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि परियोजना तय समय सीमा में ही गुणवत्ता के साथ पूरी करें। इस दौरान सीएम ने शहर में जलभराव से निपटने के इंतजामों को समय से पूरा करने पर विशेष जोर दिया। 

योगी आदित्यनाथ शनिवार की सुबह दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे। लोकसभा चुनाव के बाद हुई पहली समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने हिदायत दी कि जिन विकास परियोजनाओं के लिए जमीन का अधिग्रहण किया गया है, वहां रजिस्ट्री में तेजी लाकर मुआवजा वितरण भी जल्द से जल्द करें। इसमें किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

सीएम ने निर्माण कार्य को समयबद्ध और गुणवत्ता के साथ पूरा करने के लिए एक नोडल अधिकारी को पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश दिए। उन्होंने साफ तौर से कहा कि परियोजनओं की निगरानी में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी होनी चाहिए। इसलिए अधिकारी हर माह जनप्रतनिधियों संग बैठक कर उनको भी कार्य की प्रगति से अवगत कराएं। इस दौरान जो भी सुझाव जनप्रतिनिधि दें, उन पर गंभीरता से अमल करते हुए विकास कार्य कराएं। 

जलभराव से निपटने के पूरे हों इंतजाम 
सीएम ने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि बरसात होने पर कहीं भी जलभराव न होने पाए। इसलिए समय रहते नालों की सफाई पूरी कराई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा बाढ़ बचाव के कार्यों में और तेजी लाई जाए। अधिकारी, जनप्रतिनिधियों को साथ ले जाकर बंधों की स्थिति का जायजा लें। बेहतर कार्य के लिए उनसे सुझाव लें। 

निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें
शहरों और गांवों में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। नागरिकों की समस्याओं के निस्तारण के लिए अधिकारी जनता दर्शन में नियमित और संवेदनशील ढंग से सुनवाई करें। आईजीआरएस पर आने वाली शिकायतों का निस्तारण करने के साथ शिकायतकर्ता से फीडबैक भी लें। इस दौरान मुख्यमंत्री ने चेताया कि लापरवाह अधिकारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

हर माह लगें रोजगार मेले
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि उद्यमियों के साथ नियमित बैठक कर उनकी समस्याओं का समाधान करें। उन्होंने अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए हर माह रोजगार मेले का आयोजन करने के निर्देश भी दिए।  

माफिया के खिलाफ जारी रहे सख्त कार्रवाई
मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति बरकरार रहनी चाहिए। माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई का क्रम थमना नहीं चाहिए। उन्होंने पैट्रोलिंग बढ़ाने और पीआरवी का रिस्पांस टाइम और बेहतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने बकरीद पर सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखने, सड़क पर नमाज न होने देने की हिदायत देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी की धार्मिक भावनाएं आहत न हों। 

सुदृढ़ करें ट्रैफिक प्रबंधन, सड़कों पर न खड़ी हों गाड़ियां
सीएम योगी ने ट्रैफिक प्रबंधन को और सुदृढ़ करने पर जोर देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सड़कों पर गाड़ियां न खड़ी रहें। सभी वाहन तय पार्किंग स्थल पर ही खड़े हों। टेम्पो को भी निर्धारित स्टैंड पर ही खड़ा कराया जाए।