DA Image
30 अक्तूबर, 2020|10:15|IST

अगली स्टोरी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में 300 बेड के नए कोविड अस्पताल का किया लोकार्पण

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज में 300 बेड के नए कोविड-19 हॉस्पिटल का लोकार्पण कर दिया है। इसके साथ ही सीएम ने बीएसएल थ्री लैब, गेस्ट हाउस और 100 सीटेड ब्‍वायज हॉस्टल का भी लोकार्पण किया। सीएम तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को गोरखपुर पहुंचे थे। 

मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी ब्लाक में 200 बेड का कोविड अस्पताल पहले से है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर एक अलग 300 बेड का कोविड अस्पताल का निर्माण किया है। इसमें 200 बेड का लेवल-टू वार्ड है। इसके अलावा 100 बेड की वेंटिलेटर यूनिट है जिसमें गंभीर मरीजों का इलाज होगा। इसका संचालन शुरू होने के साथ ही बीआरडी में कोरोना वार्ड के बेड की संख्या 500 हो गई है।

इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए सीएम ने कहा कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत के समय उत्‍तर प्रदेश में कोरोना जांच की कोई लैब नहीं थी। 
पहली लैब लखनऊ के केजीएमयू में स्‍थापित की गई। जहां सिर्फ 72 नमूनों की जांच प्रतिदिन हो पाती थी। आज प्रदेश में 1.55 लाख नमूनों की जांच प्रतिदिन हो रही रही है। प्रदेश में तीन तरह से कोरोना की जांच हो रही है। उन्‍होंने बताया कि गोरखपुर में तीन सौ बेड के नए कोविड-19 हॉस्पिटल के साथ ही बीएसएल थ्री लैब का भी लोकार्पण किया गया। यह प्रदेश में इस स्‍तर की पहली लैब है।

उन्‍होंने कहा कि कोरोना के मरीजों को किसी भी कीमत पर बेड की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्‍होंने कोरोना के अधिक से अधिक नमूनों की जांच, डोर टू डोर सर्वे और इलाज के जरिए संक्रमण की चेन को तोड़ने का संकल्‍प दोहराया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अगुवाई में जिस तरह सरकार ने इंसेफेलाइटिस पर काबू पाया उसी तरह कोरोना को भी काबू में लाया जाएगा। उन्‍होंने बीआरडी में गेस्ट हाउस और 100 सीटेड ब्‍वायज हॉस्टल का भी लोकार्पण किया। उन्‍होंने कहा कि ये सुविधाएं मरीजों के साथ-साथ डॉक्‍टरों और मेडिकल स्‍टूडेंट्स के लिए भी काफी आवश्‍यक थीं। इस दौरान सीएम के साथ सांसद रविकिशन, कमलेश पासवान और मेयर सीताराम जायसवाल भी मौजूद रहे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:cm yogi inaugurated 300 bed covid19 new hospital in gorakhpur brd medical college