ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीएम योगी ने काशी में की पंचक्रोशी परिक्रमा

सीएम योगी ने काशी में की पंचक्रोशी परिक्रमा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली बार काशी में पंचक्रोशी परिक्रमा की। वह पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने पंचक्रोशी परिक्रमा के पांचों तीर्थ पड़ावों के साथ ही काशी विश्वनाथ मंदिर में भी दर्शन-पूजन...

सीएम योगी ने काशी में की पंचक्रोशी परिक्रमा
वाराणसी। मुख्य संवाददाता Sun, 10 Jun 2018 01:01 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली बार काशी में पंचक्रोशी परिक्रमा की। वह पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने पंचक्रोशी परिक्रमा के पांचों तीर्थ पड़ावों के साथ ही काशी विश्वनाथ मंदिर में भी दर्शन-पूजन किया। इस दौरान हजारों की भीड़ ने हर-हर महादेव के उद्घोष से उनका अभिनंदन किया। 
इससे पहले मुख्यमंत्री ने मणिकर्णिकाघाट से अस्सीघाट के बीच काशी के ऐतिहासिक एवं पौराणिक घाटों का अवलोकन किया। दरकते घाटों को देखा और दशाश्वमेधघाट समेत प्रमुख घाटों पर हो रही गंगा आरती को हाथ जोड़कर नमन किया। करीब 75 किमी की पंचक्रोशी परिक्रमा लगभग छह घंटे में पूरी की। इस दौरान पंचक्रोशी यात्रियों के दिक्कतों को जाना और उसके समाधान के लिए मौन संकल्प भी लिया। खास यह कि परिक्रमा के बहाने ही वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में चल रही विकास परियोजनाओं की जमीनी हकीकत से भी रू-ब-रू हुए। मुख्यमंत्री ने रात 12 बजे मणिकर्णिका घाट पहुंचकर संकल्प पूरा किया।
बनारस की दो दिवसीय यात्रा पर मुख्यमंत्री शनिवार की शाम 5 बजे बनारस पहुंचे। सर्किट हाउस में जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात की। उसके बाद वह पंचक्रोशी यात्रा के लिए निकल पड़े। चौक स्थित मणिकर्णिका द्वार से गलियों के रास्ते पैदल वह घाट पहुंचे। वहां पर चक्रपुष्करणी कुंड में भगवान विष्णु की चरण पादुका का पूजन करने के बाद ज्ञानवापी जाकर यात्रा का संकल्प लिया। फिर मणिकर्णिका घाट पहुंचे और बजड़े पर सवार होकर अस्सीघाट पहुंचे। 
इस दौरान बनारस के ऐतिहासिक व पौराणिक घाटों का अवलोकन किया। दरकते घाटों के बारे में जाना और साथ चल रहे अफसरों से पूछा कि इसके लिए क्या उपाय किए जा रहे हैं? काशी के ऐतिहासिक घाटों के संरक्षण पर मुख्यमंत्री ने ठोस कदम उठाने की बात कही। अस्सीघाट से कार से पंचक्रोशी यात्रा पर निकले सीएम के साथ सूबे के राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी, राज्यमंत्री अनिल राजभर, विधायक रवीन्द्र जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, डॉ. अवधेश सिंह, एमएलसी अशोक धवन, मेयर मृदुला जायसवाल समेत अन्य जनप्रतिधि एवं पार्टी के तमाम पदाधिकारी भी मौजूद थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें