ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीएम योगी ने की उच्चस्तरीय बैठक, 'अमृत डोज' के लिए हर सप्ताह विशेष अभियान चलाने का दिया निर्देश

सीएम योगी ने की उच्चस्तरीय बैठक, 'अमृत डोज' के लिए हर सप्ताह विशेष अभियान चलाने का दिया निर्देश

योगी आदित्यनाथ ने रविवार को उच्चस्तरीय बैठक में कोविड संक्रमण की समीक्षा की इस दौरान उन्होंने बूस्टर डोज के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने कई अन्य विषयों पर भी चर्चा की।

सीएम योगी ने की उच्चस्तरीय बैठक, 'अमृत डोज' के लिए हर सप्ताह विशेष अभियान चलाने का दिया निर्देश
Pawan Kumar Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊMon, 08 Aug 2022 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को उच्चस्तरीय बैठक में कोविड संक्रमण की समीक्षा की इस दौरान उन्होंने बूस्टर डोज के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने कई अन्य विषयों पर भी अधिकारियों से चर्चा की।

 बूस्टर डोज को लेकर सीएम योगी ने बैठक में कहा, " पीएम नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में ट्रेस, टेस्ट, ट्रीटमेट और टीकाकरण की रणनीति के सफल क्रियान्वयन से राज्य में कोविड संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। कोरोना से बचाव के लिए अमृत डोज यानी बूस्टर डोज लगाए जा रहे हैं। बूस्टर डोज अभियान के तहत 16 लाख 16 हजार से अधिक लोगों को तीसरी डोज दी जा चुकी है।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि बूस्टर डोज के लिए हर रविवार को राज्यभर में विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान सभी को फ्री में बूस्टर डोज लगाया जाएगा। अब तक 1 करोड़ 13 लाख से अधिक लोगों ने फ्री में बूस्टर डोज लगवा ली है। प्रशासन ये सुनिश्चित करें कि राज्य के सभी लोगों को मुफ्त बूस्टर डोज जरूर लग जाए।

बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले 

सीएम योगी ने कहा कि 20 जुलाई के बाद से राज्य भर में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। वर्तमान में कुल एक्टिव केस 5,540 है। पिछले 24 घंटों में 53 हजार से अधिक लोगों का टेस्ट किया गया है जिसमें 732 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके अलावा 288 लोग ठीक भी हुए हैं। आगामी दिनों में रक्षाबंधन और जन्माष्टमी त्यौहार है। इसे ध्यान में रखते हुए कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। भीड़भाड़ वाले स्थान पर मास्क पहनकर रखें।

मंकीपॉक्स को लेकर भी चेताया

सीएम ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में मंकीपॉक्स संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए प्रदेश में विशेष सावधानी बरती जा रही है। मंकीपॉक्स के लक्षण, उपचार और बचाव आदि के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आमजन को सही और समुचित जानकारी देते हुए जागरूक करने का काम किया जा रहा है।

मनरेगा श्रमिकों का होगा बायोमेट्रिक

मुख्यमंज्ञी ने मनरेगा श्रमिकों को लेकर कहा कि उनका भुगतान उनके बैंक खाते में समय से किया जाए। कार्य की शुचिता और पारदर्शिता के लिए प्रत्येक मनरेगा श्रमिकों का बायोमेट्रिक सत्यापन कराया जाना सुनिश्चित करायें। 100% बॉयोमेट्रिक सत्यापन के लिए अभियान चलाया जाना चाहिए।

अमृत सरोवर का निर्माण

आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत जनसहभागिता के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में 5800 से अधिक 'अमृत सरोवरों' के निर्माण कराया गया है। स्वतन्त्रता दिवस के विशेष अवसर पर सभी अमृत सरोवरों पर ध्वजारोहण कराया जाए। लखनऊ स्थित बटलर झील का अमृत सरोवर के रूप में सुन्दरीकरण कराया जाए।

बिजली क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के उद्देश्य से गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों को प्रोत्साहित करना आवश्यक है। इस संबंध में सौर ऊर्जा एक बेहतर विकल्प है। अतः ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा विभाग द्वारा यथाशीघ्र प्रदेश की नई सौर ऊर्जा नीति तैयार कर प्रस्तुत किया जाए। जो लोग निजी तौर पर भी सौर ऊर्जा विकल्पों को अपना रहे हैं, उन्हें प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। 

बिजली बिल के समयबद्ध भुगतान के लिए उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इसके लिए यह जरूरी है कि लोगों को सही बिल मिले और समय पर मिले। ओवरबिलिंग, फाल्स बिलिंग अथवा विलंब से बिल दिया जाना उपभोक्ता को परेशान करती है। इस व्यवस्था में सुधार के लिए बिलिंग और कलेक्शन एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए ऊर्जा विभाग को ठोस कार्ययोजना बनानी होगी। ग्रामीण इलाकों में विशेष प्रयास की जरूरत है। 

सीएम ने कहा कि हाल के दिनों में हाईटेंशन तार की चपेट में आने से कई लोगों की जानें गई हैं। जल्द ही इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए ठोस प्रयास किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें