DA Image
1 जनवरी, 2021|3:07|IST

अगली स्टोरी

नए साल पर CM योगी की सौगात, राजधानी में जल्‍द तैयार होगी अटल यूनिवर्सिटी 

नए साल पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मेडिकल की पढ़ाई के इच्‍छुक छात्र-छात्राकों को बड़ी सौगात दी है। उन्‍होंने अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी का काम जल्‍द से जल्‍द पूरा करने का निर्देश दिया है। इस यूनिवर्सिटी के तैयार होने से जहां मेडिकल के छात्र-छात्राओं को सुविधा मिलेगी वहीं प्रदेश के दूसरे मेडिकल कालेजों के लिए सम्‍बद्धता पाने की राह भी आसान होगी। लखनऊ के चक गंजरिया की 50 एकड़ जमीन पर इस यूनिवर्सिटी का निर्माण हो रहा है। 

यूनिवर्सिटी के पहले चरण में जहां दूसरे मेडिकल कालेजों को सम्‍ब‍द्धता दी जाएगी वहीं दूसरे चरण में यहां एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू होगी। प्रशासन और संस्‍थान ने पूरा खाका तैयार कर लिया है। उम्‍मीद जताई जा है कि साल-2021 के अंत तक यूनिवर्सिटी बनकर तैयार होगी। इस पर करीब दो सौ करोड़ रुपए की लागत आएगी। करीब 20 एकड़ क्षेत्रफल में यूनिवर्सिटी का एकेडमिक ब्‍लॉक बनेगा। कुलपति डॉ.एके सिंह ने बताया कि यूनिवर्सिटी परिसर में बन रहे भव्‍य ऑडिटोरियम में करीब ढाई हजार लोग बैठ सकेंगे। इसके अलावा परिसर में कुलपति, डॉक्‍टर और अन्‍य अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए आवासीय सुविधा भी होगी। यूनिवर्सिटी के निर्माण कार्यों की जिम्‍मेदारी पीडब्‍ल्‍यूडी को दी गई है। 

आसानी से मिल सकेगी निजी संस्‍थानों को सम्‍बद्धता 
अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी शुरू होने से यूपी के अन्‍य प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के साथ ही पैरामैडिकल कॉलेज, डेंटल और नर्सिंग कॉलेजों की संबद्धता की राह आसान हो जाएगी। यूनिवर्सिटी से ऐसे सभी कॉलेजों के साथ ही अन्‍य मेडिकल कोर्सों की भी संबद्धता दी जाएगी। अस्सिमेंट, दाखिला, इनरोलमेंट भी होगा। पिछले साल 11 मेडिकल कालेजों को सहमति पत्र दिए जा चुके हैं। इनमें नौ सरकारी और दो प्राइवेट मेडिकल कालेज हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:cm yogi gift to uttar pradesh atal university will be ready in few months