ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशसीएम योगी ने गोरखपुर को दी 950 करोड़ की सौगात, बोले- यूपी अब बीमारू राज्य नहीं, देश का ग्रोथ इंजन बन रहा 

सीएम योगी ने गोरखपुर को दी 950 करोड़ की सौगात, बोले- यूपी अब बीमारू राज्य नहीं, देश का ग्रोथ इंजन बन रहा 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्ष 2017 से पहले देश में उत्तर प्रदेश की छवि बीमारू राज्य की थी। लेकिन चौतरफा हुए विकास कार्यों से अब देश में यूपी की छवि विकसित राज्य के रूप में है।

सीएम योगी ने गोरखपुर को दी 950 करोड़ की सौगात, बोले- यूपी अब बीमारू राज्य नहीं, देश का ग्रोथ इंजन बन रहा 
Dinesh Rathourवरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरSun, 04 Dec 2022 07:35 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्ष 2017 से पहले देश में उत्तर प्रदेश की छवि बीमारू राज्य की थी। लेकिन चौतरफा हुए विकास कार्यों से अब देश में यूपी की छवि विकसित राज्य के रूप में है। यूपी अब देश का ग्रोथ इंजन है। मुख्यमंत्री रविवार को तारमंडल क्षेत्र के दिग्विजयनाथ पार्क में प्रबुद्ध सम्मेलन के दौरान 950 करोड़ की 4 परियोजनाओं के शिलान्यास के बाद जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि हम सभी को जनपद, प्रदेश व देश को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। सरकार 10 से 12 फरवरी तक यूपी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस) का आयोजन करने जा रही है। इसमें 10 लाख करोड़ से अधिक के निवेश और उसके जरिए एक लाख युवाओं को रोजगार व नौकरी से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिशन रोजगार के तहत कार्यक्रम शुरू किए। अग्निवीर कार्यक्रम प्रारंभ हो चुके हैं।

प्रदेश सरकार 5 लाख युवाओं को नौकरी दे चुकी है। कोई मेडिकल कॉलेज, विश्वविद्यालय, चिकित्सालय, स्कूल या एमएसएमई के जरिए निवेश करता है तो वह हमारे लिए अभिनंदनीय है। सरकार ने इसके लिए 25 पॉलिसी बनाई है। आप आवेदन कीजिए, सुविधाएं मिलेंगी।

योगी ने कहा कि इंसेफेलाइटिस के रोग के खात्मे के लिए स्वच्छ भारत योजना में बेहतर काम हुआ है। विपक्षी सरकारों में बीआरडी मेडिकल कॉलेज बंद करने की साजिशें रची जा रही थीं। आज बीआरडी की तस्वीर बदल गई है। मेडिकल कॉलेज के साथ एम्स बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा दे रहा है। वर्ष 1990 में गोरखपुर का खाद कारखाना बंद हो गया था। आज 105 फीसदी क्षमता से उत्पादन कर रहा है। बेहतर कनेक्टिविटी से नेपाल, लखनऊ, वाराणसी का सफर आसान हुआ है। 

विश्व की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनना देश की बढ़ती प्रतिष्ठा का प्रमाण 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के 90वें संस्थापक सप्ताह समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि 135 करोड़ की विशाल आबादी का भारत देश यहां 200 साल तक शासन करने वाले ब्रिटेन को पछाड़कर विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। आजादी के अमृत महोत्सव में देश तेजी से आगे बढ़कर वैश्विक स्तर पर नए-नए प्रतिमान स्थापित कर रहा है। यह वैश्विक मंच पर भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि एक दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व के 80 फीसदी संसाधनों का नेतृत्व करने वाले 20 देशों के समूह जी-20 का नेतृत्व शुरू किया है। भारत की इस उपलब्धि के साथ ही कोरोना प्रबंधन मॉडल की चर्चा होती ही रहेगी।

दुनिया जब कोरोना से त्रस्त थी, तब नागरिक हितों का निर्वहन करते हुए भारत ने देशहित में नई-नई योजनाएं बनाईं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति घोषित कर प्रधानमंत्री ने देश के सामने एक बड़ा लक्ष्य रखा। यह शिक्षा नीति सर्वांगीण विकास का पथ प्रशस्त करती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश को विश्व की और उत्तर प्रदेश को देश की नम्बर वन अर्थव्यवस्था वाला प्रदेश बनाने की जिम्मेदारी सिर्फ सरकार नहीं बल्कि नागरिकों की भी है। कृषि, शिक्षा, प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में रिसर्च एंड डेवलपमेंट तथा स्टार्टअप्स पर ध्यान देना होगा। यूपी में असीम संभावनाएं हैं। यहां की प्रगति को डबल डिजिट में लाकर अर्थव्यवस्था और अच्छी की जा सकती है। 

हर गांव में खेल मैदान और ओपेन जिम

ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ महाराज अखिल भारतीय प्राइजमनी पुरुष कबड्डी प्रतियोगिता के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार हर गांव में खेल मैदान और ओपेन जिम खोलने की व्यवस्था कर रही है। खिलाड़ियों से भी अपेक्षा रहेगी कि वे अगले वर्ष और बेहतर प्रदर्शन करें। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष से प्रतियोगिता के पुरस्कार की राशि बढ़ाकर दोगुनी करने का प्रयास किया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विजेता आर्मी रेड की टीम को दो लाख रुपये और ट्रॉफी और उप विजेता टीम को एक लाख रुपये और ट्रॉफी भेंट की।