ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीएम योगी के हॉटस्‍पॉट माडल की खूब हो रही तारीफ, उनके गोरखनाथ अस्‍पताल ने पेश की एक और मिसाल

सीएम योगी के हॉटस्‍पॉट माडल की खूब हो रही तारीफ, उनके गोरखनाथ अस्‍पताल ने पेश की एक और मिसाल

सीएम योगी आदित्‍यनाथ के कोरोना हॉस्‍टस्‍पॉट मॉडल की देश भर में तारीफ हो रही है इस बीच गोरखपुर में उनके गोरखनाथ अस्‍पताल ने भी कोरोना से जंग में बड़ी पहल की है। इस अस्पताल में 154 बेड...

सीएम योगी के हॉटस्‍पॉट माडल की खूब हो रही तारीफ, उनके गोरखनाथ अस्‍पताल ने पेश की एक और मिसाल
वरिष्‍ठ संंवाददाता ,गोरखपुर Sun, 12 Apr 2020 04:54 PM
ऐप पर पढ़ें

सीएम योगी आदित्‍यनाथ के कोरोना हॉस्‍टस्‍पॉट मॉडल की देश भर में तारीफ हो रही है इस बीच गोरखपुर में उनके गोरखनाथ अस्‍पताल ने भी कोरोना से जंग में बड़ी पहल की है। इस अस्पताल में 154 बेड का कोरोना वार्ड बनाया जाएगा। यह लेवल-2 का कोरोना वार्ड होगा। इसमें चार बेड वेंटिलेटर युक्त भी होंगे।

शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नए वार्ड का निरीक्षण किया। इस दौरान सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने अस्पताल के डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टॉफ के साथ बैठक की। सीएमओ ने बताया कि इसमें कम लक्षण व बगैर लक्षण (एसिम्टोमेटिक) कोरोना संक्रमित मरीजों को रखा जाएगा। उन्हें ज्यादा निगरानी की जरूरत होती है। इलाज की जरूरत कम होती है। 

स्पोर्टस कॉलेज में तैयार हुआ कोरोना वार्ड
सीएमओ ने बताया कि वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में 100 बेड का कोरोना अस्पताल तैयार हो गया है। यह लेवल-1 का अस्पताल होगा। इसमें संदिग्ध मरीजों को रखा जाएगा। इसमें ऐसे मरीज रखे जाऐंगे जिनकी ट्रैवल हिस्ट्री होगी लेकिन उनमें कोई लक्षण नहीं होंगे।

रेलवे अस्पताल में 200 बेड का वार्ड तैयार 
सीएमओ ने बताया कि ललित नरायण मिश्र रेलवे अस्पताल में 200 बेड का कोरोना वार्ड तैयार हो गया है। इसमें रेलवे चिकित्सकों और राज्य सरकार के चिकित्सकों की टीम मरीजों का इलाज करेगी। 

शेल्टर होम से मिलेगी घर जाने की मंजूरी
सीएमओ ने बताया कि विभाग की टीम जिले में सक्रिय शेल्टर होम का भ्रमण कर 14 दिन का क्वांरटीन पूरा कर चुके लोगों की सेहत की जांच करेगी। इस दौरान जो लोग स्वस्थ मिलेंगे, उन्हें ही घर जाने की अनुमति मिलेगी। घर जाने वाले लोगों को लॉकडाउन का पालन हर हाल में करना होगा। निरीक्षण के दौरान एसीएमओ डॉ नीरज पांडेय भी मौजूद रहे। 

72 जांच, सभी की रिपोर्ट निगेटिव 
सीएमओ ने बताया कि अब तक जिले से 72 लोगों के नमूने जांच के लिए आरएमआरसी भेजे गए ‌थे। राहत की बात यह है कि सभी रिपोर्ट निगेटिव है। आरएमआरसी में इस वक्त नमूनों की संख्या बढ़ गई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुछ एलटी को मदद के लिए आरएमआरसी भेजा गया है। इसके अलावा टीबी मरीजों के खाते में 500 रुपये की पोषण धनरा‌शि भी डीबीटी के माध्यम से भेज दी गयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें