ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशहोली से पहले सीएम योगी का बड़ा ऐलान, चार साल में दो करोड़ युवाओं को नौकरी और रोजगार देंगे

होली से पहले सीएम योगी का बड़ा ऐलान, चार साल में दो करोड़ युवाओं को नौकरी और रोजगार देंगे

होली के त्योहार से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान किया है। सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने सीएम अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग शुरू की है। इससे प्रदेश के साढ़े सात लाख युवाओं को जोड़ेंगे।

होली से पहले सीएम योगी का बड़ा ऐलान, चार साल में दो करोड़ युवाओं को नौकरी और रोजगार देंगे
Dinesh Rathourहिन्दुस्तान टीम,लखनऊ।Sun, 05 Mar 2023 09:44 PM
ऐप पर पढ़ें

होली के त्योहार से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान किया है। सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने सीएम अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग शुरू की है। इससे प्रदेश के साढ़े सात लाख युवाओं को जोड़ेंगे। विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में अध्ययन करने वाले युवाओं को अप्रेंटिसशिप स्कीम के तहत आधा मानदेय सरकार और आधा मानदेय इंडस्ट्री देगी। उन्हें हम अनुभवजन्य कार्य और नई ट्रेनिंग के साथ जोड़ने का कार्य करेंगे। प्रदेश में मिशन रोजगार के तहत एक बड़ा अभियान चल रहा है। सारे अभियान को मिलाकर जब हम कार्य करेंगे तो आने वाले तीन-चार वर्ष में प्रदेश के दो करोड़ से अधिक युवाओं को अलग-अलग सेक्टर में नौकरी और रोजगार से जोड़ने में सफल रहेंगे। 

ये बातें सीएम योगी ने रविवार को राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन और उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से काल्विन तालुकेदार्स कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय लखनऊ कौशल महोत्सव के समापन समारोह में कहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस महोत्सव में 112 कंपनियों का आना इस बात को साबित करता है कि हमारे पास संभावनाएं और क्षमता है। हजारों नौजवानों को नौकरी और रोजगार के साथ जोड़ने की यह कार्रवाई उत्तर प्रदेश के स्केल को स्किल से जोड़ने का अभियान है।

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन की घोषणा की थी तो लोगों को यह लगता था कि यह मिशन क्या कर पाएगा। आज करोड़ों नौजवानों की भावनाओं को इस मिशन ने एक नई उड़ान, पहचान और मंच दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले छह वर्ष के अंदर 16 लाख युवाओं का पीएम कौशल विकास मिशन, उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन और श्रम एवं सेवा योजन के माध्यम से कौशल विकास किया है।  

प्रदेश के सभी परिवारों की मैपिंग होगी

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हमारी सरकार एक फैमली एक आई कार्ड शुरू करने जा रही है। इसके माध्यम से हम प्रदेश के हर एक परिवार की मैपिंग करने जा रहे हैं। इससे हम एक क्लिक पर जान लेंगे कि शासन की कौन सी योजना और रोजगार किस परिवार को नहीं मिला है और उसे वह उपलब्ध कराएंगे।

विजन 2020 का असर

सीएम ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम ने देश को विजन 2020 देने की बात करते थे। उस समय बहुत सारे लोगों को यह लगता था कि क्या यह हो पाएगा। विजन 2020 का परिणाम है कि जी 20 के देशों की अध्यक्षता भारत कर रहा है। यह भारत के सामर्थ्य और शक्ति का प्रदर्शन है। 

कोरोना में कृषि ने भुखमरी से बचाया

सीएम योगी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भारत को एक विजन दिया था। स्वर्णिम चतुर्भुज जैसी सोच देश को दी थी। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के माध्यम से गांवों को बेहतर कनेक्टिविटी दी थी। उन्होंने कहा कि खेती का मतलब उस समय यह मान लिया जाता था कि घाटे का सौदा है। कोरोना के कालखंड में कृषि दुनिया के लिए संबल बनी। दुनिया के हर एक सेक्टर में गिरावट आई सिर्फ कृषि ही ऐसा सेक्टर था जो दुनिया के आर्थिक स्वावलंबन में सहायक बनने के साथ ही भुखमरी से बचाया। यह संभव इसलिए हो क्योंकि गांव-गांव में कनेक्टिविटी थी। किसान आसानी से अपनी उपज बाजार तक पहुंचा पाए।