ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के नाम एक और रिकॉर्ड, केंद्र की योजनाओं में सबसे आगे, 5 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने वाला पहला राज्य

यूपी के नाम एक और रिकॉर्ड, केंद्र की योजनाओं में सबसे आगे, 5 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने वाला पहला राज्य

सीएम योगी के नेतृत्व में नई ऊंचाइयां छू रहे यूपी ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 5 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने वाला यूपी पहला राज्य बन गया है। बीते एक साल में 2.80 करोड़ से अधिक कार्ड बने हैं।

यूपी के नाम एक और रिकॉर्ड, केंद्र की योजनाओं में सबसे आगे, 5 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने वाला पहला राज्य
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊFri, 01 Mar 2024 10:01 PM
ऐप पर पढ़ें

 उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पांच करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। पिछले एक वर्ष में यूपी में इस योजना के तहत 2.80 करोड़ से भी अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। पीएम मोदी की इस फ्लैगशिप स्कीम के क्रियान्वयन को लेकर प्रदेश ने महत्वपूर्ण पहल की है। इसके लिए तय विभिन्न मापदंडों में यूपी सबसे अग्रणी राज्य बनकर उभरा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने और हर जरूरतमंद व्यक्ति को आयुष्मान कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। लगातार योजनाओं की समीक्षा में भी सीएम योगी लगे हुए हैं। इससे अधिकारियों पर लक्ष्य को पूरा करने का भी दबाव बना रहता है।

उन्होंने इस संबंध में कई बार विभागीय अधिकारियों संग समीक्षा कर कड़े निर्देश जारी किए। इसके चलते आयुष्मान योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक सालाना मुफ्त इलाज की सुविधा है। सभी लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने को आयुष्मान भव: अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत स्टेट नोडल एजेंसी साचीज ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

बीते साल 17 सितंबर से अब तक आठ माह में 1.94 करोड़ कार्ड बनाए जा चुके हैं जबकि इससे पूर्व 5 साल में 3.06 करोड़ कार्ड बनाए गए थे। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रदेश की ग्राम पंचायतों, शहरी वार्डों, नगर पंचायतों में कैंप लगाकर 59 लाख से अधिक कार्ड बनाए जा चुके हैं।

यूपी में यह है स्थिति
प्रदेश में योजनाओं में चिन्हित कुल लाभार्थी परिवारों की संख्या-1,80,47,024
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित लाभार्थी परिवारों की संख्या-1,31,23,662
मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान, बीओसीडब्ल्यू बोर्ड एवं अंत्योदय अन्न योजना-49,23,362
योजना में आबद्ध कुल चिकित्सालयों की संख्या- 5,351
सरकारी चिकित्सालय: 2,795
निजी चिकित्सालय: 2,556
इलाज पा चुके लाभार्थियों की संख्या: 34,81,252
अब तक बनाये गए आयुष्मान कार्डों की संख्या- 5,00,17,920

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें