ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगोरखपुर चिड़ियाघर में सफेद बाघिन को बाड़े में भेजेंगे मुख्यमंत्री योगी, ये है कार्यक्रम 

गोरखपुर चिड़ियाघर में सफेद बाघिन को बाड़े में भेजेंगे मुख्यमंत्री योगी, ये है कार्यक्रम 

सीएम योगी आदित्‍यनाथ बुधवार को गोरखपुर चिड़ि‍याघर में सफेद बाघिन को बाड़े में भेजेंगे। गीता नाम की इस सफेद बाघिन को ढाई महीने पहले लाया गया है। CM उसे क्रॉल से मुख्य बाड़े में प्रवेश कराएंगे।

गोरखपुर चिड़ियाघर में सफेद बाघिन को बाड़े में भेजेंगे मुख्यमंत्री योगी, ये है कार्यक्रम 
Ajay Singhवरिष्‍ठ संवाददाता,गोरखपुरTue, 04 Oct 2022 12:27 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इन दिनों वन्य जीव संरक्षण सप्ताह मनाया जा रहा है। इसके तहत बुधवार का दिन गोरखपुर चिड़ियाघर के लिए बेहद खास होगा। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शहीद अशफाक उल्ला प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) में ढाई माह पूर्व लाई गई सफेद बाघिन (व्हाइट टाइगर) गीता को क्रॉल से मुख्य बाड़े में प्रवेश कराएंगे।

इतना ही नहीं सीएम इस दौरान चिड़ियाघर में रखे तेंदुए के दो बच्चों का नामकरण भी करेंगे। मुख्यमंत्री द्वारा व्हाइट टाइगर को मुख्य बाड़े में प्रवेश कराए जाने के साथ ही पर्यटक अब इसका दीदार भी कर सकेंगे। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर चिड़ियाघर प्रशासन तैयारियों में जुटा है।

जिले में चिड़ियाघर स्थापित करने का श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को है। मार्च 2021 को उन्होंने इसका लोकार्पण किया था। उनकी मंशा चिड़ियाघर को देश का नायाब चिड़ियाघर बनाने की है। उनकी ही पहल पर उनके दूसरे कार्यकाल में सरकार की सौ दिन की कार्ययोजना में चिड़ियाघर को व्हाइट टाइगर की सौगात देने का निर्णय लिया गया था।

कार्ययोजना पर अमल करते हुए 20 जून की रात गीता नाम की सफेद बाघिन को लखनऊ चिड़ियाघर से गोरखपुर लाया गया।

इस व्हाइट टाइगर को अनुकूलन के लिए पहले क्वारन्टीन किया गया और फिर क्रॉल में रखा गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंच व्हाइट टाइगर को क्रॉल से मुख्य बाड़े में रिलीज कर पर्यटकों को नई सौगात देंगे। चिड़ियाघर में आगमन पर सीएम योगी तेंदुए के दो बच्चों का नामकरण भी करेंगे।

तेंदुए के बच्चे चिड़ियाघर के अस्पताल में रखे गए हैं। इसके साथ ही चिड़ियाघर प्रशासन की तैयारी कानपुर व लखनऊ चिड़ियाघर से लाए जा रहे दो हिमालयन ब्लैक बीयर (भालू) को भी मुख्यमंत्री के हाथों बाड़े में रिलीज कराने की है।

चिड़ियाघर में पहुंचा हिमालयन काला भालू का जोड़ा

सोमवार को हिमालयन काला भालू का जोड़ा पहुंच गया। कानपुर प्राणी उद्यान शालिनी नाम की मादा हिमालयन काला भालू जिसकी उम्र लगभग 18 वर्ष है और पर भालू लखनऊ से लाया गया है। प्राणी उद्यान के उद्घाटन से अब तक हिमालयन काला भालू का बाड़ा खाली चल रहा था। प्राणी उद्यान के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. योगेश प्रताप सिंह ने बताया की दोनों ही भालू पूरी तरह स्वस्थ हैं। फौरी तौर पर इन्हें क्वारंटीन किया गया है। इनके आने से प्राणी उद्यान में भालूओं की कुल संख्या चार हो गई है। आजकल चिड़ियाघर में बड़ी संख्या में लोग उमड़ रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें