ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआज देशभर से आई समूह सखियों को संबोधित करेंगे सीएम योगी, लॉन्च होगा डिजिटल ट्रांजेक्शन अभियान 'समर्थ'

आज देशभर से आई समूह सखियों को संबोधित करेंगे सीएम योगी, लॉन्च होगा डिजिटल ट्रांजेक्शन अभियान 'समर्थ'

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए ‘समर्थ’ अभियान को लांच करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देश भर से आई समूह सखियों को संबोधित करेंगे। 

आज देशभर से आई समूह सखियों को संबोधित करेंगे सीएम योगी, लॉन्च होगा डिजिटल ट्रांजेक्शन अभियान 'समर्थ'
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 25 May 2023 08:30 AM
ऐप पर पढ़ें

अमृत महोत्सव के तहत देश के 50 हजार ग्राम पंचायतों में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए दो दिवसीय राष्ट्रीय कान्कलेव की शुरुआत बुधवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हुई। 27 राज्यों से आईं स्वयं सहायता समूहों की दीदियों ने डिजिटल ट्रांजेक्शन में अपने अनुभव साझा किए। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए ‘समर्थ’ अभियान को लांच करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देश भर से आई समूह सखियों को संबोधित करेंगे। 

गुरुवार को आयोजित लांचिंग कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के सचिव शैलेश सिंह, यूपी के कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह आदि विचार रखेंगे। बुधवार को राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की निदेशक सी. इंदुमती की अध्यक्षता में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने पर राष्ट्र स्तरीय कॉन्क्लेव ‘समर्थ’ का आयोजन किया गया। जिसमें देश के 27 राज्यों से आई समूह की सखियों ने अपने अनुभव साझा किए। बैकिंग करेस्पांडेट के रूप में काम करते हुए वह कैसे अपने परिवार की आय में योगदान दे रही हैं। इसके बारे में जानकारी दी।

खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आगाज आज से, 4000 से ज्यादा एथलीट लेंगे हिस्सा

प्रदेश में कुल 35,963 बीसी सखी हैं। उनके द्वारा कुल तेरह हजार चार सौ पैंसठ करोड़ रुपए का वित्तीय लेन-देन हुआ है, जो देश में बीसी सखियों द्वारा किए गए वित्तीय लेन-देन का 25 प्रतिशत है। इससे उत्तर प्रदेश में डिजिटल फाइनेंस को प्रोत्साहित करने की अहम भूमिका स्पष्ट होती है। उत्तर प्रदेश में कार्य कर रहीं बीसी सखियों द्वारा इस वित्तीय लेन-देन से लगभग 35.23 करोड़ रुपए का लाभांश अर्जित किया गया है। 60,000 रुपए से अधिक आय वाली बीसी सखियों की संख्या-1396 है और एक लाख से अधिक आय वाली बीसी सखियों की संख्या 682 है। विद्युत सखियों की आय में भी बहुत बड़ा इजाफा हुआ। उत्तर प्रदेश में भी बीसी सखी, ग्रामीण क्षेत्र में एक तरह से मोबाइल बैंक साबित हो रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें