DA Image
20 अक्तूबर, 2020|9:26|IST

अगली स्टोरी

योगी का निर्देश: बच्चों को स्कूल खुलने के साथ दी जाएं मुफ्त ड्रेस व किताब

योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ऐसी व्यवस्था की जाए कि स्कूल खुलने के साथ ही बच्चों को मुफ्त यूनिफार्म और किताबें बांट दी जाएं। परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई के स्तर में सुधार के साथ दाखिले पर भी जोर दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को छह विभागों की समीक्षा की। इसमें वित्त, संस्थागत वित्त, भूतत्व खनिकर्म, बेसिक शिक्षा, चिकित्सा स्वास्थ्य व परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा शामिल रहे। उन्होंने एक-एक कर छहों विभागों के अधिकारियों से बात की। उनसे पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों के आधार पर अब तक हुई कार्रवाई के बारे में जानकारी की गई। चेतावनी दी कि आम जनता के हितों की अनदेखी न की जाए।

मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग की समीक्षा बैठक में बजट की तैयारियों पर चर्चा की। खासकर किसानों की कर्जमाफी के लिए बजटीय व्यवस्था के बारे में चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष जोर है। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा देने की व्यवस्था की जाए। सरकारी अस्पतालों में आने वालों के बेहतर इलाज के इंतजाम किए जाएं। गंभीर रोगियों को तुरंत उपचार किए जाएं। सरकारी मेडिकल कॉलेजों की स्थिति में सुधार लाने के साथ निजी मेडिकल कॉलेजों की मनमानी पर रोक लगाई जाए।

मुख्यमंत्री को बताया गया कि केजीएमयू में एमबीबीएस की 51 और राम मनोहर लोहिया संस्थान में 17 सीटें बढ़ाई गई हैं। मुख्यमंत्री ने अवैध खनन करने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। नई खनन नीति के आधार पर ही खनन के पट्टे दिए जाएं। इसमें किसी तरह की लापरवाही या घपलेबाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। समीक्षा बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों ने अब तक की प्रगति और आगामी 100 दिनों की कार्ययोजना प्रस्तुत की।

इसके पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात में योगी ने सरकार के कामकाज व संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा की। सूत्रों के अनुसार, राज्य में कानून व्यवस्था के मुद्दे और अन्य प्रशासनिक फेरबदल को लेकर भी दोनों नेताओं ने बात की। राज्य में नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर भी दोनों नेताओं ने विचार-विमर्श किया है। अभी उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ही प्रदेश अध्यक्ष का दायित्व संभाल रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:cm yogi adityanath says to give free books and dress to students