ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगोरखपुर दौरे पर सीएम योगी आज 1821 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

गोरखपुर दौरे पर सीएम योगी आज 1821 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

पहले दिन सीएम योगी गोरखपुर में वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज में होने वाले कार्यक्रम में शहर के बड़े हिस्से को जलभराव और जाम दिक्कतों से निजात दिलाने वाली चार बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

गोरखपुर दौरे पर सीएम योगी आज 1821 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 27 Nov 2022 06:21 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दो दिवसीय दौरे पर रविवार को गोरखपुर आ रहे सीएम योगी आदित्यनाथ 1821 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे। पहले दिन वह वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज में होने वाले कार्यक्रम में शहर के बड़े हिस्से को जलभराव और जाम जैसी दिक्कतों से निजात दिलाने वाली चार बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। जबकि सोमवार को सामूहिक विवाह समारोह में शिरकत करेंगे और नव दंपतियों को आशीर्वाद देंगे।

दौरे के पहले दिन रविवार की शाम को स्पोर्ट्स कॉलेज परिसर में होने वाले समारोह में मुख्यमंत्री योगी गोड़धोइया नाला, गोरखपुर सीवरेज योजना जोन सी पार्ट टू, खजांची फ्लाईओवर और भटहट-बांसस्थान मार्ग फोरेलेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद यहां उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित भी करेंगे। जिला प्रशासन के साथ ही सेतु निगम और लोक निर्माण विभाग तैयारियों में जुटे हैं। डीएम कृष्णा करुणेश ने बताया कि तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। अफसरों को उनकी जिम्मेदारी सौंप दी गई है। कार्यक्रम में कहीं कोई चूक न हो इसके लिए अफसरों लगातार निगाह बनाए रखने के लिए कहा गया है। 

ये भी पढ़ें: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगी महाकुंभ की सुरक्षा, ड्यूटी पर लगे पुलिसकर्मियों को मिलेगा आरएफआईडी

सभी विभागों की टीम ने लिया अंतिम जायजा 
रविवार को होने वाले शिलान्यास कार्यक्रम की युद्धस्तर पर तैयारियां चल रही हैं। जिला प्रशासन, सेतु निगम, पीडब्ल्यूडी और अन्य विभागों के अफसर शनिवार रात तक तैयारियों को अंतिम रूप देते दिखे। कमिश्नर रवि कुमार एनजी, डीएम कृष्णा करुणेश और सेतु निगम के पीडी अजय कुमार सिंह ने मौके पर शिलान्यास की तैयारियों का जायजा लिया। 

इन परियोजनाओं का आज करेंगे शिलान्यास

गोड़धोइयां नाले को पक्का किया जाना
करीब 10 किलोमीटर में फैले गोड़धोइया प्राकृतिक नाले को पक्का बनाया जाएगा। त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत नाले के निर्माण व उसके दोनों ओर सड़क निर्माण के लिए शासन ने 474.42 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। नाले की प्रारंभिक बिन्दु पर चौड़ाई 10 मीटर जबकि अंतिम बिन्दु यानी रामगढ़ताल के पास 20 मीटर होगी। इसके बन जाने से शहर में जल-जमाव की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी। 

भटहट-बांसस्थान फोरलेन
11.61 किलोमीटर लंबे भटहट-बांसस्थान मार्ग चौड़ीकरण पर 689.35 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके बन जाने से इस सड़क के बन जाने से आयुष विश्वविद्यालय पहुंचना तो आसान होगा ही, भटहट से मानीराम के बीच का संपर्क और बेहतर हो जाएगा।

खजांची फ्लाईओवर
खजांची फ्लाईओवर का निर्माण 96.50 करोड़ रुपये की लागत से होगा। खजांची चौक पर मेडिकल कॉलेज-असुरन चौक फोरलेन काटता है। ऐसे में यहां हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। अब जब यहां फ्लाईओवर बन जाएगा तो यहां जाम की समस्या काफी हद खत्म हो जाएगी। 

गोरखपुर सीवरेज जोन सी पार्ट टू योजना
गोरखपुर सीवरेज जोन सी पार्ट टू योजना में रोहिन नदी में गिरने वाले तीन नालों से संबंधित 21 वार्डों को सीवरेज नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। इसपर 561.34 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस योजना के तहत 188.47 किलोमीटर सीवर लाइन बिछाई जाएगी, 30 एमएलडी का एक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) स्थापित किया जाएगा। 

कल सामूहिक विवाह समारोह में नवयुगलों को आशीर्वाद देंगे योगी
सोमवार को सीएम योगी सुबह 10 बजे चंपा देवी पार्क मैदान में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के समारोह में शामिल होकर नवयुगलों को अपना आशीर्वाद प्रदान करेंगे। इस समारोह में एक हजार जोड़ों का विवाह प्रस्तावित है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें