ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के 700 दिव्यांगजनों को सीएम योगी का नवरात्र गिफ्ट, खिलाड़ियों को लेकर कही यह बात 

यूपी के 700 दिव्यांगजनों को सीएम योगी का नवरात्र गिफ्ट, खिलाड़ियों को लेकर कही यह बात 

नवरात्र के पहले दिन सीएम योगी ने 700 दिव्यांगजनों को तोहफा दिया है। इसके अलावा खिलाड़ियों को लेकर सीएम योगी ने महत्वपूर्ण बात बताई।

यूपी के 700 दिव्यांगजनों को सीएम योगी का नवरात्र गिफ्ट, खिलाड़ियों को लेकर कही यह बात 
Dinesh Rathourसंवाददाता,गोरखपुर।Mon, 26 Sep 2022 05:10 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नवरात्र के पहले दिन सीएम योगी ने 700 दिव्यांगजनों को तोहफा दिया है। इसके अलावा खिलाड़ियों को लेकर सीएम योगी ने महत्वपूर्ण बात बताई। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे खिलाड़ी राष्ट्रीय और वैश्विक मंचों पर प्रदेश के शक्ति एवं सामर्थ्य का प्रदर्शन करते हैं। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार हर गांव में खेल मैदान, विकास खंड स्तर पर स्टेडियम, बड़ी संख्या में स्पोर्ट्स कॉलेज बनवाने तथा बड़े पैमाने पर खेल सुविधाओं को उपलब्ध कराने की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ा रही है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप नए भारत के नए उत्तर प्रदेश के निर्माण में हमारे खिलाड़ियों का योगदान भी सुनिश्चित हो।

सीएम योगी शारदीय नवरात्र की प्रतिपदा पर सोमवार को जंगल कौड़िया के रसूलपुर चकिया में 10.16 करोड़ रुपये की लागत से बने महंत अवेद्यनाथ महाराज स्टेडियम और महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय में 5.80 करोड़ रुपये से निर्मित प्रेक्षागृह का लोकार्पण करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। नवनिर्मित स्टेडियम परिसर में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के महाविद्यालय और स्टेडियम विकास के कईआयामों समेत राष्ट्रीय शिक्षा नीति से जुड़ने और खेलों को आगे बढ़ाने की प्रेरणा देते हैं। नवरात्र के पहले दिन सभी नागरिकों के जीवन में मंगल की प्रार्थना करते हुए उन्होंने कहा कि शैलपुत्री के आराधना के पावन अवसर पर इस स्टेडियम का लोकार्पण शक्ति व सामर्थ्य के प्रति श्रद्धा निवेदित करने का प्रतीक है। 

बिना भेदभाव हर तबके को लाभान्वित कर रही डबल इंजन की सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की भाजपा सरकार बिना भेदभाव समाज के हर तबके को शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। पीएम मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर से जनसेवा के विभिन्न आयामों को लेते हुए सेवा पखवाड़ा शुरू किया गया है। इसी क्रम में 25 सितंबर को अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती मनाई गई और यह सेवा पखवाड़ा महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर तक चलेगा। उन्होंने कहा कि आज यहां के समारोह में 700 दिव्यांगजन को उनके लिए जरूरी उपकरण दिए गए हैं, यह समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति और वंचितों के उत्थान की सोच रखने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। 

दिव्यांगजन को जरूरी उपकरणों का उपहार

लोकार्पण समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने मंच से चार दृष्टिबाधित विद्यार्थियों को स्मार्ट केन व स्मार्ट फोन का उपहार प्रदान किया।
इस अवसर पर 700 दिव्यांगजन को उनके सामान्य जीवनयापन के लिए उपयोगी संसाधन-उपकरण प्रदान किए गए। 100 दिव्यांगजन को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, 50 को ट्राइसाइकिल, 50 को व्हीलचेयर 200 को स्मार्ट केन, 100 को हियरिंग एड्स (कान की मशीन), 50 को एमआर किट, 50 को लैप्रोसी किट तथा 100 को कृत्रिम अंग (हाथ, पैर, कैलिपर्स आदि) वितिरत किए गए। मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, ट्राइसाइकिल व व्हीलचेयर विरतण की रैली को सीएम योगी ने हरी झंडी दिखाई। मंच पर आकर उन्होंने पीएम आवास योजना, आयुष्मान योजना, कृषि एवं उद्यान विभाग की योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन और पीएम स्वनिधि योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देकर लाभान्वित किया। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें