DA Image
25 अक्तूबर, 2020|5:41|IST

अगली स्टोरी

विधानसभा में बोले सीएम योगी - दिल्ली के नमूने यहां आकर पूछते हैं कोरोना पर आपने क्या किया ?

यूपी विधानसभा मानसून सत्र के तीसरे दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सदन में कहा कि हमने यूपी के लोगों को कोरोना से बचाने में महत्वपूर्ण काम किया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के कुछ नमूने यहां आकर पूछते हैं आपने लोगों के लिए क्या किया, क्या रणनीति बनाई। मुख्यमंत्री ने दिल्ली और यूपी के आंकड़ों के साथ उदाहरण पेश किया। बताया जा रहा है मुख्यमंत्री ने इशारे ही इशारे में आप सांसद संजय सिंह पर निशाना साधा है। कुछ दिन से संजय सिंह लखनऊ में योगी सरकार पर लगातार हमला बोल रहे थे।

योगी ने कहा, 'दिल्ली का एक नमूना उत्तर प्रदेश में आता है औऱ यहां आकर कहता है कि उत्तर प्रदेश में कोविड के खिलाफ कोई रणनीति नहीं बन पा रही है। जिन्होंने दिल्ली को बरबाद किया, जिन्होंने यूपी बिहार के लोगों को जबरन दुर्व्यवहार करके वहां से भगाया है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं आकंड़े देखूं, यूपी की आबादी आज के दिन है 23 करोड़ 78 लाख और यूपी के अंदर कुल केस हैं एक लाख बहत्तर हजार, कुल सक्रिय केस हैं 48000। 2700 लोगों  की मौत हुई है। कुल टेस्ट 41 लाख 84 हजार टेस्ट हुए हैं। हमारे पास 10 लाख पर कुल 744 केस हैं। मृत्यु दर 1.6 फीसदी है जो देश के अंदर सबसे न्यूनतम हैं।'

दिल्ली और यूपी के कोरोना आंकड़ों की तुलना
यूपी और दिल्ली की तुलना कर आंकड़े बताते हुए योगी ने कहा, 'दिल्ली से जो एक नमूना आता है इसको हम इसकी वास्तविकता बताते हैं, दिल्ली की कुल आबादी 1 करोड़ 80 लाख, दिल्ली में कुल पॉजिटिव केस हैं 1 लाख 56 हजार, दिल्ली में 4235 की मौत हुई है, दिल्ली में प्रति 10 लाख पर 7 हजार से अधिक केस हैं। प्रति दस लाख में दिल्ली में मृत्यु है 214, यूपी में है 12। दिल्ली की मृत्यु दर 2.7 है जबकि यूपी में 1.6 है। 

ऐतिहासिक ​निर्णय को लेकर एक नया उमंग, उत्साह

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये सदन ऐसे समय में चल रहा है जब पूरी दुनिया कोविड-19 की वैश्विक महामारी से जूझ रही है लेकिन साथ ही सदन उन परिस्थितियों में हो रहा है जब देश के अंदर एक ऐतिहासिक ​निर्णय को लेकर एक नया उमंग, उत्साह है। उन्होंने कहा कि 492 वर्षों के बाद अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण की कार्यवाही का प्रधानमंत्री के करकमलों से शुभारंभ होना उत्तर प्रदेश वाासियों के लिए गौरव ​का विषय है। उन्होंने कहा कि  5 अगस्त 2019 में इस के अंदर सत्ता लोलुप राजनीति की एक बड़ी गलती का परिमार्जन प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में गृहमंत्री अमित शाह ने कश्मीर की धारा 370 को सदैव के लिए समाप्त करके आतंकवाद की ताबूत पर अंतिम कील ठोकने का काम किया। विपक्ष पर निशाना साधते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये वही लोग हैं जो जातिवाद का झंडा लेकर चलते हैं। ये लोग वही लोग हैं, जो कन्नौज के नीरज मिश्र नाम के एक ब्राम्हण का सिर कटवा के मंगवाते हैं। कोरोना पर सीएम योगी ने कहा कि लोग सहयोग कर रहे हैं. हमें इस बात की खुशी है।  

मानसून सत्र के तीसरे दिन सीएम योगी विपक्ष पर पूरी तरह अक्रामक रहे। उन्‍होंने कहा कि कुछ लोग तिलक-तराजू के नाम पर समाज में जहर घोलते हैं। राम और परशुराम में भेद बताकर गंदी सियासत करते हैं। जातिवादी, विभाजनकारी, कुत्सित मानसिकता रखते हैं। इसी वजह से देश की खुशी के साथ खुश नहीं हो सकते हैं। देश की खुशी के साथ वही लोग खुश हो सकते हैं जिनमें मर्यादा और धैर्य हो। लोकतंत्र बगैर लोकलाज के नहीं चलता। झूठ का सहारा लेकर कुछ समय के लिए लोगों की आंखों में धूल झोंकी जा सकती है। लेकिन विधाता सब देख रहा है। समय आने पर देश जवाब देगा। जनता जवाब देगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CM Yogi Adityanath comment on aap Sanjay Singh delhi ke namune yaha aakar puchate hain aapne kya kiya Coronavirus vidhansabha