ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशभोजपुरी फिल्‍मों में अश्‍लील दृश्‍यों और गानों पर सीएम योगी सख्‍त, UP सरकार नहीं देगी अनुदान 

भोजपुरी फिल्‍मों में अश्‍लील दृश्‍यों और गानों पर सीएम योगी सख्‍त, UP सरकार नहीं देगी अनुदान 

सीएम योगी ने भोजपुरी फिल्‍मों में अश्‍लील दृश्‍य और गाने परोसने वालों के खिलाफ सरकार के सख्‍त रुख का संकेत दिया है। उन्‍होंने कहा है कि ऐसी फिल्‍मों को यूपी सरकार की ओर से कोई...

भोजपुरी फिल्‍मों में अश्‍लील दृश्‍यों और गानों पर सीएम योगी सख्‍त, UP सरकार नहीं देगी अनुदान 
लाइव हिन्‍दुस्‍तान टीम ,लखनऊ Fri, 09 Jul 2021 01:48 PM
ऐप पर पढ़ें

सीएम योगी ने भोजपुरी फिल्‍मों में अश्‍लील दृश्‍य और गाने परोसने वालों के खिलाफ सरकार के सख्‍त रुख का संकेत दिया है। उन्‍होंने कहा है कि ऐसी फिल्‍मों को यूपी सरकार की ओर से कोई अनुदान नहीं दिया जाएगा। गौरतलब है कि इस बारे में उत्‍तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष राजू श्रीवास्तव ने सीएम योगी से बात की थी। 

राजू श्रीवास्‍तव, गुरुवार को लखनऊ में सीएम से उनके आवास पर मिले थे। उन्‍होंने सीएम को यूपी में फिल्म सिटी की स्थापना के लिए चल रही प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही भोजपुरी फिल्‍मों में अश्‍लीलता को लेकर चिंता जताई। उन्‍होंने कहा कि भोजपुरी भाषा में बनने वाली फिल्मों और गानों में अश्लीलता बढ़ रही है। इससे हमारी संस्कृति और समाज पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है। इसके खिलाफ ठोस कदम उठाने की जरूरत है। राजू श्रीवास्‍तव की इस मांग पर सीएम योगी ने निर्देश दिया कि जो फिल्में और गाने अश्लीलता को बढ़ावा देते हैं, उन्‍हें सरकार की तरफ से दिए जाने वाले अनुदान पर तत्काल रोक लगा दी जाए।

राजू श्रीवास्तव ने सीएम को बताया कि हाल में 62 फिल्मों की स्क्रिप्ट का परीक्षण किया गया है। उनमें से कुछ फिल्मों की स्क्रिप्ट पर अश्लीलता और अनैतिकता को बढ़ावा देने वाली सामग्री की वजह से रोक लगाई गई है। इसके साथ ही ये फिल्‍में सरकार द्वारा बनाई गई फिल्म नीति के निर्धारित मानकों पर खरी नहीं उतरीं। कुछ फिल्मों की स्क्रिप्ट को पुनर्विचार के लिए समिति के सदस्यों के पास दोबारा भेजा गया है।

यूपी में भी सेंसर बोर्ड की तरह स्क्रीनिंग कमेटी 
उत्‍तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष राजू श्रीवास्तव ने बताया कि कई बार अश्लील दृश्यों वाली फिल्में भी सेंसर बोर्ड से प्रमाण पत्र पा जाती हैं। इस वजह से तय किया गया है कि भले ही सेंसर बोर्ड का प्रमाण पत्र मिल गया हो, लेकिन यूपी सरकार से अनुदान के लिए यहां निर्धारित शर्तों का पालन करना होगा। इसकी निगरानी और परीक्षण के लिए सेंसर बोर्ड की तरह ही यूपी में भी स्क्रीनिंग कमेटी बनाई जाएगी।

वेब सीरीज को सब्सिडी देने पर हो रहा विचार 

हाल में लॉकडाउन के दौरान वेब सीरीज का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। ऐसे में राजू श्रीवास्तव ने सीएम योगी आदित्यनाथ से वेब सीरीज और टीवी सीरियलों को भी फिल्मों की तरह ही सब्सिडी के दायरे में लाने का अनुरोध किया। इस पर सीएम योगी ने उनसे कहा कि इस बारे में सरकार विचार कर रही है। इस बारे में कोई भी निर्णय लेने से पहले वेब सीरीज में भी अश्‍लीलता के प्रसार को रोकने के इंतजाम किए जाएंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें